रांची, जेएनएन। Jharkhand Lockdown सड़कों पर बेवजह तफरीह करने वाले चेत जाएं, नहीं तो अब उन्‍हें अधिक परेशानी उठानी पड़ सकती है। पुलिस ने ऐसे लोगों पर कड़ाई करने का मन बनाया है। लाॅक डाउन के नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर भारी-भरकम जुर्माना के साथ ही अब पुलिस योगासन-प्राणायाम कराएगी। इससे पहले यहां चौक-चौराहे पर सरेराह उठक-बैठक कराकर लोगों को लॉक डाउन का अनुपालन करने की नसीहत दी जा रही थी।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए सभी एहतियात बरते जा रहे हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जो लोग नियम-कायदे तोड़ रहे हैं, उन्‍हें कड़ी सबक दी जा रही है। केस भी दर्ज किया जा रहा है। कई लोगों को थाने ले जाकर घंटे-दो घंटे तक कोरोना से बचाव की जानकारी दी जा रही है। राजधानी रांची के एसएसपी अनिश गुप्‍ता ने बताया कि लॉक डाउन को सौ फीसद सफल बनाने के लिए पुलिस की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। बिना काम के सड़कों पर निकलने वालों को कड़ी चेतावनी जारी की गई है।

पुलिस के मुताबिक बाइक सवारों को भारी-भरकम चालान किया जा रहा है ताकि वे चेत जाएं। भीड़ इकट्ठा करने की कोशिश पर सख्‍ती और हल्‍का बल प्रयाेग भी किया जा रहा है। बताया गया है कि बीते दिन पुलिस ने कुल 416 लोगों के चालान काटे, जिनसे जुर्माने के रूप में नौ लाख रुपये वसूल किए गए हैं। पांच दिनों के लॉक डाउन पीरियड में अब तक रांची पुलिस ने 54 लाख रुपये से अधिक के चालान काटे हैं।

पुलिस की ओर से हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। जरूरी सामानों की कालाबाजारी करने वालों पर भी शिकंजा कसा गया है। लॉक डाउन और कोरोना वायरस को लेकर 9431591100 और 8987790677 नंबर पर फोन कर शिकायत या सुझाव दिए जा सकते हैं। पुलिस ऐसे समय में आम लोगों की मदद के लिए पूरी तरह तैयार है।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस