रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) ने आठवीं, नौवीं एवं 11वीं कक्षा की अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के लिए सभी विषयों के पांच-पांच माडल प्रश्नपत्र तैयार करने का निर्णय लिया है। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले विद्यार्थी परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकेंगे। जेसीईआरटी ने माडल प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए 47 शिक्षकों को गृह कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया है। इन सभी शिक्षकों से एक अक्टूबर तक माडल प्रश्नपत्र तैयार कर मांगा गया है।

10 अक्टूबर को सभी शिक्षकों की बैठक जेसीईआरटी में होगी जिसमें माडल प्रश्नपत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा। इधर, जेसीईआरटी ने मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के सभी विषयों के पांच-पांच माडल प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को भेज दिए हैं। जैक द्वारा शीघ्र ही माडल प्रश्न वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। इस बार भी दोनों परीक्षाएं बदले पैटर्न में दो टर्म में होंगी। हालांकि प्रश्नों के पैटर्न में इस बार आंशिक बदलाव किया गया है।

जेएसएससी ने कहा, दूसरी एजेंसी लेगी कनीय अभियंताओं की नियुक्ति की परीक्षा

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की कनीय अभियंताओं की नियुक्ति के लिए झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा दूसरी एजेंसी लेगी। आयोग ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि आयोग द्वारा इस परीक्षा के आयोजन को लेकर पूर्व प्राधिकृत एजेंसी को इस परीक्षा के अलावा आगामी सभी परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी कार्यों से मुक्त कर दिया गया है। दरअसल, इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रहा था कि आयोग द्वारा उसी एजेंसी के माघ्यम से दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है, जिसके द्वारा तीन जुलाई को परीक्षा संपन्न कराई गई थी।

बता दें कि परीक्षा में गड़बड़ी सामने आने के बाद इस परीक्षा काे रद कर दोबारा परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षा दोबारा 23 अक्टूबर से सात नवंबर तक विभिन्न तिथियों को होगी। परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड) मोड में रांची, जमशेदपुर, धनबाद तथा हजारीबाग के निर्धारित केंद्रों पर होगी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के संबंध में आयोग द्वारा सूचना बाद में जारी की जाएगी।

Edited By: Alok Shahi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट