Move to Jagran APP

Jharkhand News: हेमंत सोरेन की मुश्किलें और बढ़ीं, AG अफसर उठा ले गए फाइलें, खनन पट्टा की जांच तेज

Jharkhand News हेमंत सोरेन के खनन पट्टा लेने की जांच में अब महालेखाकार की भी कार्रवाई शुरू हो गई है। एजी के अधिकारियों ने रांची में डीसी आफिस में मुख्यमंत्री को आवंटित खनन पट्टा से संबंधित दस्तावेजों की पड़ताल शुरू कर दी है। कई फाइल लेकर अधिकारी गए हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:01 AM (IST)
Jharkhand News: हेमंत सोरेन की मुश्किलें और बढ़ीं, AG अफसर उठा ले गए फाइलें, खनन पट्टा की जांच तेज
Jharkhand News: हेमंत सोरेन के खनन पट्टा लेने की जांच में अब महालेखाकार की भी कार्रवाई शुरू हो गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। अब हेमंत सोरेन के अपने नाम पर खनन पट्टा आवंटन मामले की जांच में महालेखाकार की भी कार्रवाई शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार महालेखाकार कार्यालय के अधिकारियों ने रांची में डीसी आफिस स्थित जिला खनन पदाधिकारी के कार्यालय से अनगड़ा में मुख्यमंत्री को आवंटित खनन पट्टा से संबंधित दस्तावेजों की पड़ताल शुरू कर दी है। कई फाइल लेकर अधिकारी गए हैं।

loksabha election banner

विभाग के सूत्रों ने बताया कि महालेखाकार आवंटन प्रक्रिया और फिर इसके रद होने तक के मामलों की कड़ियों को जोड़कर देखने जा रहे हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री की ओर से दलील दी गई थी कि जैसे ही उन्हें यह जानकारी मिली कि खनन पट्टा का आवंटन गलत और अनैतिक है, उन्होंने इसे लौटा दिया। मामले में उन्हें पार्टी और सत्ताधारी गठबंधन का भी साथ मिला लेकिन अब जांच आगे बढ़ती जा रही है। इस मामले की पड़ताल से महालेखाकार राज्य में खनन पट्टों के आवंटन और इसकी पूरी प्रक्रिया की पड़ताल कर सकते हैं। माना जा रहा है कि अन्य जिलों में खनन पट्टा की जांच भी महालेखाकार की टीम कर सकती है। ज्ञात हो कि इस मामले की जांच ईडी पहले से ही कर रही है।

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: IAS पूजा सिंघल के WhatsApp से सबको हिला देने वाला खुलासा, झारखंड में उठा सियासी तूफान

पलामू के डीसी ने सगे संबंधियों का आवंटित किए खनन पट्टे

झारखंड में ईडी की जांच के बीच खनन पट्टों से जुड़े नए-नए मामले उजागर हो रहे हैं। इस कड़ी में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने पलामू के उपायुक्त शशि रंजन पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अपने हस्ताक्षर से सगे संबंधियों को खनन पट्टे आवंटित किए। प्रकाश ने रविवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में इससे संबंधित दस्तावेज भी मीडिया के साथ साझा किए। दीपक प्रकाश ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री ने अपने और अपने करीबियों को ही लीज आवंटित नहीं की बल्कि और को भी लूटने की छूट भी दी। राज्य के पदाधिकारी भी मुख्यमंत्री का अनुसरण करने में पीछे नहीं हैं। जिसमे पलामू के उपायुक्त शशिरंजन भी शामिल हैं।

पलामू उपायुक्त से पूछा, कौन हैं रणधीर पाठक और अंजना चौरसिया

दीपक प्रकाश ने पलामू उपायुक्त पर सीधे आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने संबंधियों को खनन पट्टे स्वीकृत किए। कहा, उपायुक्त बताएं कि ये मेसर्स जय मां विंध्यवासिनी स्टोन फर्म के नाम पर पलामू जिला के मौजा शाहपुर, थाना नौडीहा बाजार, में खाता संख्या 72 प्लाट नंबर 295, 297, 299, 300, 302, 304 एवं 306 कुल रकबा 4.17 एकड़ में पत्थर खनन, क्रशर प्लांट, स्टोन चिप्स एवं डस्ट के लिए जो लीज आवंटित की गई है वह किसकी है। रणधीर पाठक और अंजना चौरसिया कौन हैं। कहा, अंजना चौरसिया पति अजय कुमार बक्सर की हैं। उपायुक्त यह भी बताएं कि मेसर्स प्राइम स्टोन से जुड़ी स्नेहा कुमारी दरियापुर, जिला मुंगेर की कौन हैं।

जेएसएमडीसी के अशोक कुमार ने भी पत्नी के नाम आवंटित करा ली खान

दीपक प्रकाश ने जेएसएमडीसी में कार्यरत अनुबंध कर्मी अशोक कुमार से जुड़े मामले का खुलासा किया। कहा अशोक कुमार गढ़वा जिला में खनिज निगम का प्रोजेक्ट अधिकारी है, जिसने गढ़वा के चिनिया प्रखंड में अपनी पत्नी विद्या शर्मा के नाम 8.47 एकड़ में खान आवंटित करा ली।

यह भी पढ़ें : Jharkhand: IAS पूजा सिंघल मामले में अब कुछ बड़ा होना तय, केजरीवाल-अभिषेक झा ने किए ताबड़तोड़ खुलासे

जनता को सहभागी बनाकर आंदोलन करेगी भाजपा

दीपक प्रकाश ने कहा कि झारखंड में पिछले 27 महीनों में भ्रष्टाचार का इतिहास रचा गया है। मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री, सचिव, उपायुक्त, डीएमओ, सहित अनेक पदाधिकारी जांच के घेरे में हैं। राज्य में ईडी की छापेमारी से कई चेहरे बेनकाब हुए है। आज जो मामले उजागर हो रहे इससे संबंधित बातों को भाजपा ने पहले से ही आगाह किया था। ईडी के छापे में 17.5 करोड़ रुपये नकद मिलना और डेढ़ से दो सौ करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज बरामद होना, यह बता रहा कि इसमें झामुमो, कांग्रेस और राजद की सरकार पूरी तरह शामिल है। कहा, भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड के लिए भाजपा संकल्पित है। पार्टी सभी मुद्दों पर जनता को सहभागी बनाकर आंदोलन करेगी। ऐसे हालात में भाजपा चुप नही बैठ सकती।प्रेसवार्ता में प्रवक्ता अविनेश कुमार सिंह और प्रेम मित्तल भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.