रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की अगुआई वाली झारखंड सरकार ने प्रदेश में गुड सेमेरिटन (नेक नागरिक) योजना के तहत उन लोगों को पुरस्कार देने की योजना को धरातल पर उतारने के लिए एसओपी को स्वीकृति प्रदान कर दी है। नेक नागरिक वो लोग होंगे जो किसी दुर्घटना में घायल व्यक्ति को बिना किसी विशेष संबंध और वित्तीय लाभ अथवा पुरस्कार की उम्मीद किए बगैर अस्पताल पहुंचाता है।

दुर्घटना होने के एक घंटे के अंदर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने पर उनके बचने की संभावना प्रबल हो जाती है। ऐसे मरीजों को अस्पताल पहुंचानेवाले एक व्यक्ति को दो हजार रुपये, दो व्यक्ति होने पर दो-दो हजार रुपये और दो व्यक्ति से अधिक के होने पर सामूहिक रूप से पांच हजार रुपये मुहैया कराए जाएंगे। यह राशि प्रदान करने के लिए सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को 25 हजार रुपये प्रति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के हिसाब से दिए जाएंगे। यह राशि डीटीओ बिना देर किए संबंधित स्वास्थ्य केंद्र को मुहैया कराएंगे।

नेक नागरिकों को किसी मामले में गवाही के लिए बुलाने की स्थिति में उन्हें हर बार आने पर एक हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा गुड सेमेरिटन से संबंधित प्रतिवेदन हर महीने की पांच तारीख को उपलब्घ कराया जाएगा। इसके बाद हर महीने सात तारीख को सभी डीटीओ अपने क्षेत्र की रिपोर्ट तैयार कर सड़क सुरक्षा विभाग को भेजेंगे।

Edited By: Alok Shahi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट