रांची, जेएनएन। Supreme Court - झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इनके नाम को मंजूरी प्रदान कर दी है। चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस सहित चार अन्य चीफ जस्टिस भी सुप्रीम कोर्ट के जज बने हैं।
जस्टिस बोस बुधवार की दोपहर दिल्ली रवाना हो गए। जानकारी के मुताबिक गुरुवार को चारों जस्टिस सुप्रीम कोर्ट में शपथ लेंगे। 12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने जस्टिस बोस को सुप्रीम कोर्ट के जज बनाने की अनुशंसा की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने उनकी वरीयता पर सवाल उठाया था और कोलेजियम को उनके नाम पर फिर से विचार करने को कहा था।
इसके बाद कोलेजियम ने दोबारा इनके नाम के प्रस्ताव को भेजते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति के लिए वरीयता से ज्यादा योग्यता को तरजीह दी जाती है। जस्टिस अनिरुद्ध बोस 19 जनवरी 2004 में कलकत्ता हाई कोर्ट के जज बने थे और 11 अगस्त 2018 को इनको झारखंड हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। बुधवार को जस्टिस अनिरुद्ध बोस को हाई कोर्ट में गॉड ऑफ ऑनर दिया गया।
इसके बाद वो दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस दौरान हाई कोर्ट के सभी जस्टिस, प्रोटोकॉल ऑफिसर मिथिलेश सिंह, रजिस्ट्री के कर्मचारी व पुलिस के जवान मौजूद रहे। स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन सह महाधिवक्ता अजीत कुमार व वाइस चेयरमैन राजेश शुक्ल ने जस्टिस बोस को सुप्रीम कोर्ट का जज बनने पर शुभकामनाएं दी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप