बड़कागांव (हजारीबाग), [उमेश दांगी]। हजारीबाग जिले की बड़कागांव मध्य पंचायत के मुस्लिम मोहल्ला निवासी अलाउद्दीन अंसारी उर्फ कल्लू मिस्त्री ने अपने बच्चे की जिद पूरी करने के लिए बैटरी से चलने वाली खिलौना कार बना डाली। कल्लू मिस्त्री ने बताया कि लॉकडाउन में बैठे-बैठे बोर हो रहा था। उसी समय मेरा बेटा कार में घूमने की जिद करता रहता था। मेरी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि उसके लिए कार ला पाते।

फिर मैंने सोचा कि क्यों न खुद एक कार बनाई जाए। बस क्या था, उस दिन से अपने बच्चे के लिए बैट्री से चलने वाली कार बनाने में जुट गया। तीन महीने की कड़ी मशक्कत के बाद कार तैयार हो गई जो आज सड़क पर दौड़ रही है। इसे देखने के लिए बच्चे तो दूर बड़े और बुजुर्ग भी पहुंच रहे हैं और सभी लोग कल्लू मिस्त्री के इस आविष्कार को दाद दे रहे हैं।

कार की खासियत यह है कि नॉर्मल कार की तरह आगे चलने के साथ-साथ इसमें बैक गियर का भी इस्तेमाल किया जाता है। बताया कि यह कार बनाने के लिए उसने 24 वोल्ट व 250 वाट का मोटर, 24 वोल्ट की बैटरी के अलावा एलईडी बल्ब सहित अन्य चीजों का प्रयोग किया है। कार को चार घंटे चार्ज करने से यह 4 से 5 घंटे का बैकअप देता है।

कार में एक वयस्क व्यक्ति भी सफर कर सकता है। कल्लू ने कहा कि मैं ऐसे ही इससे भी बड़ा रूप देकर बड़ी कार बना सकता हूं। ग्रामीण रवि राम, युगल महतो, विनोद राम सहित अन्य ने बताया कि कल्लू मिस्त्री टीवी, फ्रिज, पंखा सहित सभी फोर व्हीलर का कार्य अच्छी प्रकार से जानता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस