Move to Jagran APP

मैट्रिक और इंटरमीडिएट के राज्य टॉपर्स को सरकार करेगी सम्मानित

मुख्यमंत्री स्वछ विद्यालय पुरस्कार वितरण तथा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के विभिन्न बोर्ड के राज्य स्तरीय टॉपर्स को सम्मानित करने के लिए समारोह का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:37 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:37 AM (IST)
मैट्रिक और इंटरमीडिएट के राज्य टॉपर्स को सरकार करेगी सम्मानित
मैट्रिक और इंटरमीडिएट के राज्य टॉपर्स को सरकार करेगी सम्मानित

रांची : मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण तथा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के विभिन्न बोर्ड के राज्य स्तरीय टॉपर्स को सम्मानित करने के लिए समारोह का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस दौरान स्वच्छता प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 119 विद्यालयों को भी पुरस्कृत करेंगे। इस मौके पर राज्य सरकार झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल (जैक), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आइसीएसई बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में राज्य स्तर पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित करेगी। हालांकि समारोह की तिथि अब तक तय नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि 29 नवंबर या तीन दिसंबर को इस समारोह का आयोजन हो सकता है।

loksabha election banner

समारोह में मैट्रिक में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख, दूसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 75 हजार और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के रुप में दिए जाएंगे। वहीं इंटरमीडिएट के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में पहला स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को तीन लाख, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को दो लाख और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

------------

किस बोर्ड के कितने टॉपर्स को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

समारोह में कुल 59 टॉपर्स को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसमें झारखंड इंटरमीडिएट बोर्ड के मैट्रिक के छह तथा इंटरमीडिएट के 12 टॉपर्स, सीबीएसई बोर्ड के मैट्रिक के सात और इंटरमीडिएट के 14 टॉपर्स और आइसीएसई बोर्ड के मैट्रिक के आठ तथा इंटरमीडिएट के 12 ट़ॉपर्स शामिल हैं।

-----------

स्वच्छ विद्यालय के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में 44,441 विद्यालयों ने दर्ज कराई भागीदारी मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के लिए आयोजित आनलाइन प्रतियोगिता में राज्य के शहरी और ग्रामीण इलाकों में अवस्थित 44,441 विद्यालयों ने भाग लिया था। स्वच्छता के पांच मानकों के आधार पर इन सभी विद्यालयों का आकलन कर ग्रेडिग की गई थी। इसमें 90 से 100 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को पांच स्टार, 75 से 89 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को चार स्टार, 51 से 74 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विद्यालयों को तीन स्टार, 35 से 50 प्रतिशत तक अंक वाले विद्यालयों को दो स्टार और 35 प्रतिशत से कम प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को एक स्टार प्रदान किया गया।

---------------

कितने विद्यालयों को मिला स्टार

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रतियोगिता में राज्यभर के 928 विद्यालयों को पांच स्टार, 5668 विद्यालयों को चार स्टार, 27951 विद्यालयों को तीन स्टार, 6917 विद्यालयों को दो स्टार और 2977 विद्यालयों को एक स्टार हासिल हुआ।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.