Move to Jagran APP

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ट्रेन से गए दुमका, 15 अगस्त को करेंगे झंडारोहण

Independence Day 2021 15th August Ramesh Bais Jharkhand News राज्यपाल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दुमका स्थित पुलिस लाइन में झंडाराेहण करेंगे। इससे पहले राज्यपाल शनिवार को दुमका में स्थानीय कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 10:20 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 10:22 PM (IST)
झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ट्रेन से गए दुमका, 15 अगस्त को करेंगे झंडारोहण
Independence Day 2021, 15th August, Ramesh Bais, Jharkhand News रांची से ट्रेन से दुमका के लिए रवाना होते राज्‍यपाल।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस शुक्रवार की देर शाम ट्रेन से दुमका के लिए रवाना हुए। उनके साथ उनकी पत्नी रामबाई बैस भी गई हैं। राज्यपाल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दुमका स्थित पुलिस लाइन में झंडाराेहण करेंगे। इससे पहले राज्यपाल शनिवार को दुमका में स्थानीय कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। राज्यपाल का शनिवार को सिदो कान्हू विश्वविद्यालय जाने का भी कार्यक्रम है।

loksabha election banner

राज्यपाल से की पांचवीं अनूसूची व वन अधिकार कानून को लागू कराने की मांग

जनजाति सुरक्षा मंच के संयोजक संदीप उरांव के नेतृत्व में वनवासी कल्याण केंद्र के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को राजभवन में राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल की ओर से इस दौरान राज्य में पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार) कानून, 1996 तथा वन अधिकार कानून, 2006 के प्रविधानों को लागू करने की मांग की गई। प्रतिनिधिमंडल की ओर से कहा गया कि इन कानूनों के अनुरूप राज्य के कानूनों में आवश्यक बदलाव नहीं हुए हैं। इससे इनका लाभ राज्य के जनजाति समाज तक नहीं पहुंच रहा है।

यदि दोनों कानून लागू नहीं होते हैं, तो राज्यपाल को उन्हें लागू कराने की शक्ति प्राप्त है। प्रतिनिधिमंडल ने जनजाति समाज को अपनी आजीविका के लिए संसाधनों पर अधिकार दिलाने हेतु परंपरागत टोला, पाड़ा की ग्राम सभा को अधिसूचित करने, उन्हें सशक्त करने हेतु समुचित बजट उपलब्ध कराने की पहल करने की भी मांग की। प्रतिनिधिमंडल में गिरीश कुबेर, कृपा प्रसाद सिंह, रिझू कच्छप, सोमा उरांव, हरेंद्र सिन्हा, अंजनी लकड़ा आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.