Move to Jagran APP

उज्‍ज्‍वला योजना के लाभुकों को अब दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त देगी झारखंड सरकार

Jharkhand. CM रघुवर दास ने गुरुवार को समीक्षा बैठक में कहा कि सरकार आयुष्मान भारत की वर्षगांठ मनाएगी। 25 सितंबर तक 57 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड देने का लक्ष्‍य रखा गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 08:30 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 10:22 PM (IST)
उज्‍ज्‍वला योजना के लाभुकों को अब दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त देगी झारखंड सरकार
उज्‍ज्‍वला योजना के लाभुकों को अब दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त देगी झारखंड सरकार

रांची, राज्य ब्यूरो। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शनधारियों को दूसरा रिफिल भी देगी। उज्जवला योजना का लाभ जिन महिलाओं को मिल रहा है उन्हें अब सरकार दूसरा रिफिल भी मुफ्त देगी। 23 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन से इसकी शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा बैठक में यह घोषणा की। सीएम ने कहा, अब तक राज्य में 29 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। और 14 लाख परिवारों को 30 सितंबर तक गैस कनेक्शन दिया जाएगा। सीएम ने शहर के हर वार्ड में उज्ज्वला दीदी बनाए जाने का निर्देश दिया।
25 सितंबर तक राज्य के 57 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड
25 सितंबर तक राज्य के 57 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड देकर झारखंड आयुष्मान भारत की वर्षगांठ मनाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत की शुरुआत प्रधानमंत्री ने झारखंड से पिछले साल की थी। केंद्र और राज्य सरकार के साझा प्रयास से 57 लाख परिवारों को इसका लाभ दिया जाना है। अब तक 25 लाख परिवारों का गोल्डन कार्ड बन चुका है। शेष बचे परिवारों का गोल्डन कार्ड शीघ्र बनवाया जाएगा। इसके लिए भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि 16 अगस्त से अभियान शुरू किया जाएगा।
2022 तक हर बेघर को घर देने का लक्ष्य

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक हर बेघर को घर देने का लक्ष्य रखा है। झारखंड सरकार इसी दिशा में लगातार काम कर रही है। झारखंड के शहरी क्षेत्रों में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 49 हजार आवास बन चुके हैं। अगस्त तक और 15522 आवास बन कर तैयार हो जायेंगे। इन सभी के लिए सितंबर में गृह प्रवेश सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जिनके आवास को मंजूरी मिल गयी है, उनके लिए नींव खुदाई सप्ताह के तहत आयोजन तक नींव की खुदाई का कार्यक्रम किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिनके घर बन रहे हैं, उन्हें सौभाग्य योजना के तहत बिजली, पाइपलाइन के माध्यम से पानी, एलपीजी गैस कनेक्शन आदि भी उपलब्ध कराए। सीएम ने शहरी क्षेत्रों में इइएसएल के माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का भी निर्देश दिया। दो अक्टूबर 2019 तक पूरे देश को स्वच्छ भारत के तहत खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) करना है। झारखंड में लक्ष्य पूरा हो गया है। फिर भी जो नए आवास बन रहे हैं या जहां अभी तक शौचालय नहीं बना है, वहां जल्द शौचालय बनवाएं।

सभी निकायों में वाटर हार्वेटिंग को अनिवार्य करें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा पानी की कमी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए जल संचयन और जल प्रबंधन पर जोर देने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने जल प्रबंधन के लिए झारखंड में हो रहे प्रयासों की सराहना की है। इसे बढ़ावा देने के लिए सभी निकायों में वाटर हार्वेटिंग को अनिवार्य करें। अभियान चला कर पौधारोपण करें।

हर वार्ड में मोहल्ला क्लीनिक होगा शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को घर तक पहुंच कर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए हर वार्ड में मोहल्ला क्लीनिक शुरू किया जाएगा। वार्ड कार्यालय में सुबह-शाम दो-दो घंटे डॉक्टर बैठेंगे।

सफाई कर्मियों का होगा रजिस्ट्रेशन

सभी नगर निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों का प्रशिक्षण और भवन निर्माण मजदूरों का कल्याण बोर्ड में दो अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कराएं। प्रशिक्षण के बाद सफाईकर्मियों को अकुशल के बदले अद्र्धकुशल का पारिश्रमिक मिलेगा। दैनिक आमदनी 500 रुपये बढ़ जाएगी। बोर्ड में रजिस्ट्रेशन से पांच लाख रुपये का बीमा, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की सुविधा भी मिलेगी। बैठक में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, कन्यादान योजना पर भी चर्चा हुई। इस मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, नगरीय प्रशासन के निदेशक मृत्युंजय कुमार वर्णवाल समेत सभी नगर निकायों के मेयर, डिप्टी मेयर समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.