रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई शुरू हो गई है। नया सत्र पहली जुलाई से ही शुरू होना था, लेकिन एक जुलाई को रथ यात्रा को लेकर अवकाश होने कारण पढ़ाई शनिवार (दो जुलाई) से शुरू हुई। राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने के कारण पिछले शैक्षणिक सत्र की अवधि तीन माह के लिए बढ़ा दी थी। सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात के बच्चों की वार्षिक परीक्षा छह से 15 जून तक हुई थी।

बच्चों को रिपोर्ट कार्ड देकर नए सत्र की शुरुआत

संकुल स्तर पर बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होने के बाद स्कूलों में बच्चों को रिपोर्ट कार्ड देकर नए सत्र की शुरुआत की गई। हालांकि कुछ स्कूलों में अभी रिजल्ट जारी किया जाना बाकी है, फिर भी वहां भी नए सत्र की पढ़ाई शुरू कर दी गई है। वहीं, आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं आया है। साथ ही नौवीं तथा ग्यारहवीं कक्षा की अभी परीक्षा ही चल रही है। चूंकि नौवीं तथा ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अगले वर्ष मार्च-अप्रैल माह में होनेवाली क्रमश: दसवीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, इसलिए परिणाम आने से पहले ही इनकी पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। वहीं अन्य कक्षाओं के लिए भी सत्र 11 माह का होगा क्योंकि अगले साल नया सत्र एक जून से शुरू होगा।

स्कूलों में नामांकन अभियान भी शुरू

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निर्देश पर सरकारी स्कूलों में नामांकन का विशेष अभियान भी शुरू हो गया है। यह 15 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान के तहत प्रवासी /बाहर से पोषक क्षेत्र में आए परिवारों के बच्चों का विशेष रूप से नामांकन कराया जाएगा। राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने खासकर पांचवीं से छठी, आठवीं से नौवीं तथा दसवीं से 11वीं में जानेवाले बच्चों के नामांकन पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

Edited By: M Ekhlaque