रांची, नरेंद्र मिश्र। लंबे समय से चल रही जमीन की समस्या से रांची एयरपोर्ट को अब निजात मिलने वाली है। एयरपोर्ट विस्तार के नाम पर रांची एयरपोर्ट को जल्द ही 303 एकड़ जमीन मिलने वाली है। यह जमीन राज्य सरकार एयरपोर्ट अथॉरिटी को फ्री ऑफ कॉस्ट देगी। राज्य सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया गया है। जल्द ही राज्य सरकार व एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच जमीन का एमओयू साइन होने की संभावना है। इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी को जमीन हैंडओवर कर दी जाएगी। फिलहाल रांची एयरपोर्ट के पास 546 एकड़ जमीन मौजूद है। जमीन की कमी के कारण पिछले कई वर्षो से एयरपोर्ट का विस्तार कार्य बाधित है।

बढ़ेगी रनवे की लंबाई : 303 एकड़ जमीन मिलते ही एयरपोर्ट पर कई निर्माण कार्य होंगे। रनवे की लंबाई 900 मीटर बढ़ाया जाएगा। ज्ञात हो की वर्तमान रनवे की लंबाई सिर्फ 2700 मीटर है। रनवे की लंबाई बढ़ने से एयरपोर्ट पर बड़े विमानों की लैंडिंग आसान होगी। बोइंग जैसे बड़े विमान भी आसानी से लैंडिंग कर सकेंगे। साथ ही यहां से अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा भी शुरु हो सकेगी। फिलहाल रनवे की लंबाई कम होने से लैंड व टेक-ऑफ करने वाले विमानों को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त दूरी नहीं मिल पाती है। एयरपोर्ट से नजदीक पूर्वी दिशा में पेड़ों की संख्या अत्यधिक होने के कारण उस दिशा से लैंड करने वाले विमान को रनवे पर काफी आगे लैंड करना पड़ता है। रनवे की लंबाई बढ़ने से टेक-ऑफ व लैंड करने वाले विमानों को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त दूरी मिलेगी।

लगेगी एप्रोच लाइट : जमीन मिलने के बाद रनवे की सीध में दोनों ओर एप्रोच लाइट लगाने की योजना अथॉरिटी की है। एप्रोच लाइट लगाने से लैंड करने वाले विमान के पायलट को रनवे का लोकेशन पता करने में आसानी होगा।

रनवे स्ट्रिप होगी डेवलप : रनवे के दोनों ओर 150 मीटर की चौड़ाई में रनवे स्ट्रिप डेवलप की जाएगी। जमीन की कमी के कारण रनवे के दक्षिणी भाग में रनवे स्ट्रिप की चौड़ाई मात्र 75 मीटर है। 150 मीटर चौड़ी रनवे स्ट्रिप होने से रनवे पर विमान फिसलने पर दुर्घटना को रोका जा सकेगा, इसके अलावा विमान की वैली लैंडिंग भी संभव हो सकेगी। इसके अलावा एयरपोर्ट पर भवन संबंधी निर्माण कार्य भी होगा।

---

रांची एयरपोर्ट को 303 एकड़ जमीन मिलेगी। राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच जमीन को लेकर जल्द ही एमओयू होने वाला है। जमीन मिलते ही रनवे सहित अन्य विस्तार कार्य शुरु होगे।

- प्रभात रंजन बेउरिया, निदेशक, रांची एयरपोर्ट।

Posted By: Jagran