Move to Jagran APP

रघुवर के शिलान्यास वाले 700 करोड़ की सरकारी योजनाएं रोकीं, जिस राह से शिबू गुजरते हैं उसका भी काम बंद

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेरमो में 202 करोड़ की जिन 79 योजनाओं का शिलान्यास किया था हेमंत सरकार में उन पर रोक लगा दी गई है। बोकारो जिले में कुल 700 करोड़ की योजनाएं रुक गईं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 05:53 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 02:40 PM (IST)
रघुवर के शिलान्यास वाले 700 करोड़ की सरकारी योजनाएं रोकीं, जिस राह से शिबू गुजरते हैं उसका भी काम बंद
रघुवर के शिलान्यास वाले 700 करोड़ की सरकारी योजनाएं रोकीं, जिस राह से शिबू गुजरते हैं उसका भी काम बंद

बोकारो, [बीके पाण्डेय]। विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले जन आशीर्वाद योजना के तहत तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेरमो में 202 करोड़ की जिन 79 योजनाओं का शिलान्यास किया था, हेमंत सरकार में उन पर रोक लगा दी गई है। उसी दिन चीराचास में 10 करोड़ की लागत से पांडेय पुल से तालगडिय़ा मोड़ तक सड़क का शिलान्यास किया गया था। निविदा के बाद अच्छी खासी सड़क को ठेकेदार ने खोद कर खराब कर दिया है। अब उसका काम भी रुक चुका है।

loksabha election banner

खास बात यह है कि उसी राह से पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन अपने फार्म हाउस में आवागमन करते हैं। इसके अलावा बोकारो जिले में कुल 700 करोड़ की सरकारी योजनाओं का काम रुक गया है। पथ निर्माण विभाग से बाकायदा कार्यादेश निकल चुका है कि जिन निविदाओं में काम का आवंटन नहीं किया गया है, उसे रद्द किया जाय। सरकारी योजनाओं को रोकने पर सियासत भी शुरू हो चुकी है। विपक्ष ने इस पर सरकार की घेराबंदी शुरू कर दी है।

सरकारी खजाना खाली होने और सड़क निर्माण विभाग की योजनाओं में गोलमाल की बात प्रथमदृष्टया निगाह में आने के बाद हेमंत सरकार ने तकनीकी विभागों से जुड़ी योजनाओं पर रोक लगा दी है। पथ निर्माण विभाग में जिन योजनाओं का टेंडर कराने के बाद काम का आवंटन किया जा चुका है, उसे भी चालू नहीं किया गया है। पथ निर्माण विभाग हो अथवा दूसरे तकनीकी विभाग, सबके कार्यपालक अभियंता का रटा-रटाया जवाब है कि जिन योजनाओं का काम चल रहा है, उन्हें रोका नहीं गया है। सिर्फ भुगतान पर रोक है।

इन योजनाओं का थमा काम

  1. बारी-को आपॅरेटिव से सिजुआ : 20 करोड़
  2. तालगडिय़ा से मानपुर : 15 करोड़
  3. पाण्डेयपुल चीरा चास से तालगडिय़ा मोड़ : 10 करोड़
  4. मेगा फूड पार्क चंदनकियारी का पहुंच पथ : 13 करोड़
  5. डुमरकुदर से हीसीम पंचायत तक संपर्क पथ : 2.24 करोड़
  6. दांतू से सिल्ली साड़म सड़क : 62 करोड़
  7. जैना मोड़, फुसरो, नावाडीह रोड : 52.15 करोड़
  8. तालगडिय़ा-बिजुलिया सड़क : 8.33 करोड़
  9. ललपनिया से कुजू सड़क : 54.35 करोड़

इन विभागों पर बड़ा असर

  1. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग : 250 करोड़
  2. पथ निर्माण विभाग : 250 करोड़
  3. ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल : 100 करोड़
  4. भवन निर्माण, आरईओ व अन्य : 100 करोड़

वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 की सभी योजनाओं पर तत्काल रोक लगा दी गई है। सरकार के अगले निर्देश का इंतजार है। प्रेम प्रकाश, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग।

विकास योजनाओं का रोकना झारखंड के हित में नहीं है। गोमिया में जलापूर्ति की योजना बड़ी मेहनत से लाए थे। उसका काम रुक सा गया है।  डॉक्टर लंबोदर महतो, आजसू विधायक, गोमिया।

सरकार के इस निर्णय से जनता को एक माह में पछतावा होने लगा है। इस सरकार का एकमात्र एजेंडा रघुवर सरकार को बदनाम करने का है। सरकार जांच कराए, लेकिन योजनाओं को बंद नहीं करे। अमर कुमार बाउरी, भाजपा विधायक, चंदनकियारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.