रांची, खेल संवाददाता। झारखंड राज्य के रोलर स्केटिंग करने वाले खिलाड़‍ियों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश का पहला रोलर स्केटिंग रिंग रांची के मोरहाबादी में बनाया जाएगा। वहीं, रांची स्थित जयपाल सिंह मुंडा हाकी स्टेडियम व खूंटी के एसएस प्लस टू स्कूल में लगे एस्ट्रोटर्फ को बदला जाएगा। मंगलवार को मोरहाबादी स्थित एकलव्य तीरंदाजी सेंटर छात्रावास परिसर में आयोजित समारोह में खेल मंत्री हफीजुल हसन अंसारी ने मोरहाबादी में बनने वाले रोलर स्केटिंग रिंग का शिलान्यास किया। वहीं, रांची व खूंटी के हाकी स्टेडियम का जल्द जीर्णोद्वार करने की घोषणा की।

काफी दिनों से स्केटिंग रिंग की मांग की जा रही थी

रोलर स्केटिंग रिंग की मांग काफी वर्षों से की जा रही थी। रिंग के अभाव में यहां के खिलाड़ी टूर्नामेंट में भाग लेने से पूर्व दूसरे राज्य में जाकर अभ्यास करते हैं। इसके निर्माण होने से यह समस्या दूर हो जाएगी। खेलमंत्री ने बताया कि इसके निर्माण में 3.34 करोड़ खर्च किया जाएगा और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा।

हाकी स्टेडियम में लगेगा ब्लू टर्फ व दर्शकों की क्षमता बढ़ाई जाएगी

मोरहाबादी स्थित जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम का जीर्णोद्वार किया जाएगा। इस पर चार करोड़ चार लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत स्टेडियम में ब्लू एस्ट्रोटर्फ (पालिटेन) लगाया जाएगा। साथ ही दर्शकों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी, ताकि यहां अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित हो सके। चेंजिंग रूम के अलावा कमेंट्री रूम बनाया जाएगा। एसएस प्लस टू स्कूल खूंटी में भी ब्लू रंग का एस्ट्रोटर्फ लगाया जाएगा। इस पर लगभग चार करोड़ 14 लाख 86 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

तीरंदाजी शेड का किया उद्घाटन

इस मौके पर खेलमंत्री हफीजुल अंसारी ने सिल्ली स्थित साझा तीरंदाजी सेंटर के नवनिर्मित शेड का उद्घाटन किया। इसके निर्माण पर 32 लाख दस हजार रुपये खर्च हुए।

'खेल व खिलाड़‍ियों के विकास का पूरा ध्यान रखा जाएगा। वर्तमान सरकार इस दिशा में काम कर रही है। खिलाड़‍ियों की सीधी नियुक्ति के अलावा उन्हें अभ्यास में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, उन्हें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। किसी को अगर कोई समस्या है, तो सीधे हमसे संपर्क कर सकता है। खेल के क्षेत्र में विशेषकर हाकी व फुटबाल में झारखंड देश में अव्वल राज्य बनेगा।' -हफीजुल हसन अंसारी, खेलमंत्री, झारखंड।

शिबू, सुदेश, संजय, नीलकंठ नहीं पहुंचे

इस समारोह में झामुमो सुप्रिमो शिबू सोरेन, रांची के सांसद संजय सेठ, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा को भी आमंत्रित किया गया था। इन्हें भी उद्घाटन व जीर्णोंद्वार का शिलापट्ट रखना था, लेकिन सभी अपने निजी कार्य के कारण शामिल नहीं हुए।

निर्माण पर होंगे खर्च

रोलर स्केटिंग रिंग - 3.34 करोड़

मोरहाबादी हाकी स्टेडियम - 4.4 करोड़

खूंटी हाकी स्टेडियम -  4.14 करोड़

अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग रिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास करने पर मुख्यमंत्री के प्रति जताया आभार

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में रोलर स्केटिंग एसोसिएशन आफ झारखंड के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने रांची के मोरहाबादी में अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग रिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास करने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से कहा कि झारखंड में खेल को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

विश्वास जताया कि तय समय सीमा के अंदर अंतरराष्‍ट्रीय स्केटिंग रिंग का निर्माण कार्य पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को अपनी शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर राज्य के खेल मंत्री हफीजुल हसन अंसारी, रोलर स्केटिंग एसोसिएशन आफ झारखंड के अध्यक्ष विकास सिंह, सचिव सुमित शर्मा एवं कोषाध्यक्ष जय प्रकाश गुप्ता उपस्थित थे।

Edited By: Sujeet Kumar Suman