रांची, राज्य ब्यूरो। Modi Sarkar 2.0 के जनजातीय मामलों के मंत्री (Tribal Affairs Minister) अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) शनिवार को झारखंड (Jharkhand) पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की सरकार में बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ लेने के बाद पहली बार वे अपने गृह प्रदेश आए। मुंडा रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट (Ranchi Airport) पर लगभग शाम साढ़े पांच बजे पहुंचे।

रांची पहुंचने पर मीडिया से बात करते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए हम सब को प्रयत्न करना है। जिसका नेतृत्व नरेंद्र भाई मोदी कर रहे हैं। और यह देश आगे बढ़े, यह देशवासियों की चाहत है। देश भर के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जो रहते हैं, उनको नया अवसर मिले। यह देश के समस्त लोगों को मिलकर, सोच कर काम करना पड़ेगा। ये हम सबकी जिम्मेदारी है। इस पद पर चुनौती के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनौतियां तो पग-पग पर रहती है। चुनौतियों का सामना करते हुए ही लोग आगे बढ़ते हैं। स्वाभाविक रूप से इस देश के सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं। उसका मुकाबला हम सब को मिलकर करना है।

इससे पूर्व प्रदेश भाजपा ने बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर उनके स्वागत की जोरदार तैयारी कर रखी थी। एयरपोर्ट पर भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता, आदिवासी समाज के लोग और बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहे। इसके अलावा भी कई लोग मुंडा के केंद्रीय मंत्री बनाए जाने पर उनके अभिनंदन के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

अर्जुन मुंडा की धर्मपत्नी मीरा मुंडा भी उनके स्वागत के लिए यहां उपस्थित रहीं। मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य का तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके और झारखंड के लोकप्रिय आदिवासी नेता (Jharkhand Ex CM and Popular tribal leader) अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) खूंटी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Khunti, Lok Sabha Election 2019)  से विजयी हुए थे।

सीएम रघुवर दास ने किसानों की योजना के लिए पीएम को दिया धन्‍यवाद
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का विस्तार और किसानों के लिए पेंशन योजना प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास (Jharkhand Chief Minister Raghubar Das) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को कोटि कोटि धन्यवाद दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार अगले 3 साल की अवधि के लिए किसानों के पेंशन योजना पर 10774.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी। झारखंड के सभी अन्नदाता किसानों को भी योजना का लाभ मिलेगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप