Move to Jagran APP

Jharkhand News: बिजली विभाग में पेंशनधारियों को एक हजार रुपये महीने में मिलेगा 10 लाख रुपये का Health Insurance

Jharkhand News झारखंड में बिजली विभाग के सभी पेंशनधारियों का हेल्थ इंश्योरेंस करायगा जाएगा। जो भी कर्मचारी सेवानिर्वित हुए हैं उनके खाते से प्रतिमाह एक हजार रुपये की निकासी होगी। इसके बदले कर्मचारी और उसकी पत्नी का 10 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस होगा।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2022 07:26 AM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2022 07:27 AM (IST)
Jharkhand News: बिजली विभाग में पेंशनधारियों को एक हजार रुपये महीने में मिलेगा 10 लाख रुपये का Health Insurance
Jharkhand News: बिजली विभाग में पेंशनधारियों को एक हजार रुपये महीने में मिलेगा 10 लाख रुपये का Health Insurance

रांची, (प्रिंस श्रीवास्तव)। Jharkhand News बिजली विभाग झारखंड में सभी पेंशनधारियों का हेल्थ इंश्योरेंस करायगा। इसके प्रक्रिया शुरू हो गई है। विभाग ने नोटिस जारी कर दिया है। बिजली विभाग से जो भी कर्मचारी सेवानिर्वित हुए हैं, उनके खाते से प्रतिमाह एक हजार रुपये की निकासी होगी। इसके बदले कर्मचारी और उसकी पत्नी का 10 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस होगा। जिसके घर में सेवानिर्वित कर्मचारी की मौत हो गई है तो उसके परिवार में जो पेंशन पाता होगा उसका पांच लाख रुपये का इंश्योंरेस होगा। पेंशन पाने वाले परिवार के सदस्य के खाते से भी एक हजार रुपये की निकासी होगी। विभाग के द्वारा इंश्योरेंस करने वाली कंपनी का चयन किया जा रहा है। कई कंपनियों ने विभाग में जाकर अपना दस्तावेज जमा कर चुकी है। कंपनी का चयन करने के बाद विभाग कंपनी को इंश्योरेंस करने का काम सौंपेगी। सेवानिर्वित कर्मचारी अपने अपने इलाकों में स्थित बिजली ऑफिस में फार्म भर रहे हैं।

loksabha election banner

मेडिकल के नाम पर मिलता है हर माह खाते में एक हजार रुपये

बिजली विभाग इससे पहले पेंशनधारियों को पेंशन में ही मेडिकल के नाम पर एक हजार रुपये अतिरिक्त देता था। इससे पहले किसी पेंशनधारी का इंश्योरेंस नहीं हुआ है। इंश्योरेंस होने से पेंशनधारियों को काफी लाभ मिलेगा। विभाग का कहना है कि जो भी मर्जी से इंश्योरेंस कराना चाहता है वह करा सकता है। किसी पर दबाव नहीं है कि उसे कराना ही होगा। जो भी इंश्योरेंस नहीं कराएगा उसे पेंशन में मेडिकल के नाम पर एक हजार रुपये अतिरिक्त मिलता रहेगा।

बिजली विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों में किसी का नहीं है इंश्योरेंस

बिजली विभाग में अभी जो भी कर्मचारी काम कर रहे हैं उनमें किसी का हेल्थ इंश्योरेंस नहीं हुआ है। सभी को मेडिकल के रूप में एक हजार रुपये मिलता है। विभाग इसपर भी चर्चा कर रहा है कि इन कर्मचारियों का हेल्थ इंश्योरेंस होगा या नहीं। हालांकि कर्मचारियों की मांग है कि पेंशनधारियों के जैसा उनका भी हेल्थ इंश्योरेंस हो ताकि इसका लाभ उन्हें भी मिल सके।

पूरे झारखंड में एक लाख से अधिक हैं पेंशनधारी

बिजली विभाग से सेवार्निवित हो चुके एक लाख से अधिक पेंशनधारी हैं। ज्यादातर पेंशनधारी हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहते हैं। विभाग में बड़ी संख्या में पेंशनधारी फार्म भर रहे हैं। पेंशनधारियों से कहा गया है कि फार्म भरने के साथ साथ अपना दस्तावेज भी जमा करें।

काम तीस दिन लिया जा रहा है और वेतन 26 दिन का मिल रहा है

रांची एरिया बोर्ड के अधीन कार्यरत कर्मियों से 30 दिनों तक काम लिया जा रहा है और वेतन 26 दिन का दिया जा रहा है। इसे लेकर झारखंड विद्युत सप्लाई तकनीकी श्रमिक संघ के अध्यक्ष भानु कुमार के नेतृत्व में शुक्रवार को जीएम रांची पीके श्रीवास्तव को पत्र सौंपा। संघ का कहना है कि चार माह पहले आदेश हुआ था कि वेतन का भुगतान सही तरीके से किया जाए, इसके बाद भी अभी तक भुगतान नहीं किया जा रहा है। पिछले पांच साल से एरियर बाकी है। जीएम से आग्रह किया गया है कि एरियर का भुगतान जल्द से जल्द कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.