Move to Jagran APP

एक साथ 10 पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, लॉक डाउन में हिंदपीढ़ी से लोहरदगा पहुंचे थे 7 लोग

डीआइजी अमोल वी. होमकर के आदेश पर रांची के एसएसपी व लोहरदगा के एसपी ने इन सभी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की है। इस लापरवाही को पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से लिया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 09:01 AM (IST)
एक साथ 10 पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, लॉक डाउन में हिंदपीढ़ी से लोहरदगा पहुंचे थे 7 लोग
एक साथ 10 पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, लॉक डाउन में हिंदपीढ़ी से लोहरदगा पहुंचे थे 7 लोग

रांची, राज्य ब्यूरो। Lockdown Extension लॉकडाउन का उल्लंघन कर रांची के कोरोना संक्रमित क्षेत्र हिंदपीढ़ी से सात लोग लोहरदगा पहुंच गए। रास्ते में उन्हें रोका तक नहीं गया। पुलिस अधिकारियों की इस लापरवाही को पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से लिया। इसके बाद रांची के डीआइजी अमोल वी. होमकर के आदेश पर रांची व लोहरदगा के दस पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई इनमें मांडर थाने के सामने चेकपोस्ट प्रभारी सहायक अवर निरीक्षक सुनील कुमार मांडी तथा कुड़ू थाने के हेंजला चेकपोस्ट प्रभारी लवकुश सिंह को निलंबित कर दिया गया है। इनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

इनपर आरोप है कि इन दोनों ही पदाधिकारियों ने न तो वाहन की जांच की और न ही उक्त वाहन पर सफर कर रहे लोगों से नियम का उल्लंघन करने के मामले में पूछताछ की। इसके अलावा नरकोपी के खुखरा ग्राम चेकपोस्ट प्रभारी दारोगा जुगुन महथा, चान्हों के झिवरी मोड़ चेकपोस्ट पर तैनात पदाधिकारी दारोगा रूपा बाख्ला व रांची के किशोरगंज चौक पर तैनात दारोगा अभय कुमार ने भी वाहन को नहीं रोका, न पूछताछ की और न पंजी ही संघारित किया। इनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाले पांच थाना कुड़ू, नरकोपी, मांडर, चान्हो व सुखदेवनगर के थानेदार को विभागीय कार्रवाई के पूर्व स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया गया है।

गौरतलब है कि जिन दो वयस्क व्यक्तियों ने सबसे पहले कैंसर रोग के इलाज के लिए लोहरदगा से ओरमांझी के मेदांता अस्पताल ले जाने के लिए पास बनवाया था, उन्हें क्वारंटाइन कर गिरफ्तार कर लिया गया है। इनपर पास का दुरुपयोग कर रांची के हिंदपीढ़ी से सात लोगों को लोहरदगा ले जाने का आरोप है। हिन्दपीढ़ी तथा आस-पास के क्षेत्रों में अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति कर पुलिस की गश्ती तेज कर दी गई है।

पुलिस की ओर से आसपास के लोगाें से भी पुलिस के माध्यम से लाॅकडाउन का उल्लंघन करने का मामला सामने आने पर वरीय पदाधिकारियों को सूचित करने के लिए अनुरोध किया गया है। सभी थाना प्रभारी, पुलिस निरीक्षक तथा पुलिस उपाधीक्षकों को स्वयं घूम-घूमकर लाॅकडाउन का पूरी तरह से पालन कराने का सख्त निर्देष दिया गया है तथा इसका उल्लंघन होने पर जिम्मेदारी करने का आदेश दिया गया है। 

इनके विरुद्ध की गई है कार्रवाई

  1. सहायक अवर निरीक्षक सुनील कुमार मांडी : मांडर थाने के सामने चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त। निलंबित हुए। विभागीय कार्रवाई शुरू।
  2. सहायक अवर निरीक्षक लवकुश सिंह : कुड़ू थाने के हेंजला पोस्ट के प्रभारी। निलंबित हुए। विभागीय कार्रवाई शुरू।
  3. दारोगा जुगुन महथा : बेड़ो थाने के दारोगा हैं। नरकोपी थाना क्षेत्र के खुखरा ग्राम चेकपोस्ट पर तैनात। इनपर विभागीय कार्रवाई शुरू।
  4. दारोगा रूपा बाख्ला : चान्हो थाना में पदस्थापित हैं। इनपर विभागीय कार्रवाई शुरू।
  5. दारोगा अभय कुमार : साइबर सेल के दारोगा हैं। किशोरगंज चौक पर तैनात हैं। इनपर विभागीय कार्रवाई शुरू।

इनसे मांगा गया विभागीय कार्रवाई के विरुद्ध स्पष्टीकरण

  1. कुड़ू थानेदार हिरऔंध करमाली
  2. नरकोपी थानेदार मनोरंजन कुमार सिंह
  3. मांडर थानेदार राणा जंगबहादुर सिंह
  4. चान्हो थानेदार दिलेश्वर कुमार
  5. सुखदेवनगर के थानेदार जॉन मुर्मू

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.