Move to Jagran APP

Jharkhand Coronavirus: झारखंड में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा कोरोना, ये लक्षण नजर आए ताे न करें नजरअंदाज

Jharkhand Coronavirus Cases News Update. कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह जरूरी है कि दूसरों के संपर्क में कम से कम आएं। मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग करें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:28 PM (IST)
Jharkhand Coronavirus: झारखंड में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा कोरोना, ये लक्षण नजर आए ताे न करें नजरअंदाज
Jharkhand Coronavirus: झारखंड में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा कोरोना, ये लक्षण नजर आए ताे न करें नजरअंदाज

रांची, जासं। Jharkhand Coronavirus Cases News Update कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब ये कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहे है। ऐसे में लोगों को अधिक सावधान और जागरूक रहने की जरूरत है। पहले लोगों को पता था कि किसे कोरोना नहीं है और किससे दूरी बना के रखा जाए, लेकिन अब किसी को नहीं पता कि कौन संक्रमित है।

loksabha election banner

इससे बचाव का एक ही उपाय है कि घरों से कम निकले और लोगों से कम संपर्क रखें। जितना हो सकते उतना दूरी बना के रखें और मास्क व सेनिटाइजर का उपयोग करें। ये बातें रिम्स के पीएसएम विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ देवेश कुमार ने कही। उन्होंने इसके लक्षण और बचाव की भी जानकारी दी।

कोविड के तीन लक्षण जिसे न करें नजरअंदाज

1. लगातार खांसी का आना

इस कारण लगातार खांसी हो सकती है। यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये भी चिंता की बात हो सकती है।

2. बुखार आना

इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है, जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है।

3. गंध और स्वाद का पता नहीं चलना

बुखार और खांसी अब भी वायरस के वो संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं जिन्हें नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। इस दौरान मरीजों को गंध और स्वाद का पता भी चलना कम हो जाता है।

ऐसे में अगर किसी में ये लक्षण हों तो उन्हें घर में ही खुद को सेल्फ़ आइसोलेट करना चाहिए ताकि यह संक्रमण दूसरों तक नहीं पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.