रांची, जेएनएन। Jharkhand Corona Update झारखंड में कोरोना वायरस महामारी अब 200 के आंकड़े को छूती दिख रही है। अबतक यहां 156 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जबकि 80 कोरोना मरीज स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिए गए हैं। ऐसे में यहां हालात कभी बिगड़ते तो कभी संभलते नजर आ रहे हैं। दो दिनों की शांति के बाद गुरुवार को पलामू में 5 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई तो शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 22 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। ताजा मामलों में 20 सूरत से अपने घर गढ़वा लौटे मजदूर हैं। इनमें 19 पुरुष और एक महिला शामिल हैं। जबकि 2 नए मामले कोडरमा से संबद्ध हैं। संक्रमित पाए गए नए मरीजों में ऐसे प्रवासी शामिल हैं, जो खुद ही सूरत से किराए की बस के जरिये अपने घर पहुंचे। हालांकि, प्रशासन ने सतर्कता बरते हुए इन सबको क्‍वारंटाइन कर दिया था।

एक ही दिन में 2 नए रिकॉर्ड

बीते दिन शुक्रवार को कोरोना ने एक ही दिन में 2 नए रिकॉर्ड बनाए। इधर 22 कोरोना मरीजों की पहचान हुई तो उधर 28 कोरोना संक्रमितों ने इस जानलेवा बीमारी से लड़कर जिंदगी की जंग जीत ली। इन सभी को स्‍वस्‍थ हाेने के बाद अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया। आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो अबतक झारखंड में कुल 154 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। हालांकि, अब तक पांच जिले ऐसे हैं, जहां के कोरोना मरीज स्‍वस्‍थ हो कर जिंदगी की जंग जीत चुके हैं। कोरोना के फैलाव को देखें तो यह राजधानी रांची के अलावा 12 जिलों में पैर पसार चुका है। इनमें धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, सिमडेगा और हजारीबाग के सभी कोरोना मरीज ठीक होने के बाद अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिए गए हैं।

55 फीसद कोरोना मरीज संक्रमण मुक्‍त, अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज

भले झारखंड में कोरोना का दायरा बढ़ता जा रहा हो, लेकिन यहां संक्रमित मरीज तेजी से रिकवर कर रहे हैं। अबतक कुल कोरोना संक्रमितों में 55 फीसद मरीज अस्‍पताल से स्‍वस्‍थ होकर अपने घर जा चुके हैं। बीते दिन 28 मरीज एक साथ अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज किए गए। यह प्रदेश के लिए राहत की खबर है कि 154 कुल कोरोना संक्रमितों में से 80 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। 2 की मौत हो चुकी है। एक की मौत कोरोना संक्रमण से मुक्‍त होने के बाद कार्डियक अरेस्‍ट से हुई है। इस तरह अब कुल 71 कोरोना के एक्टिव केस झारखंड में बचे हैं। इनका कोविड अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

रांची सर्वाधिक संक्रमित, गढ़वा दूसरे नंबर पर

राजधानी रांची कोरोना से सर्वाधिक संक्रमित क्षेत्र है। यह रेड जोन में शामिल किया गया है। यहां अबतक 93 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जिनमें 51 अब कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। 41 मरीज अब भी जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। जबकि एक कोरोना मरीज की इलाज के क्रम में मौत हो गई। रांची के बाद गढ़वा कोरोना मरीजों के बाद दूसरे नंबर पर हैं। यहां कुल 23 कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें 3 को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। बोकारो में कुल 10 मरीजों में 9 ठीक हो चुके हैं। जबकि यहां भी एक कोरोना मरीज की मौत हो चुकी है। हजारीबाग के तीनों मरीज ठीक हो चुके हैं। धनबाद, गिरिडीह, सिमडेगा, देवघर के भी 2-2 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो गए हैं।

अबतक 154 कोरोना मरीज मिले

अब रांची के बाद गढ़वा कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिलों में शुमार हो गया है। यहां एकबारगी 20 कोरोना मरीज मिलने के बाद नीचे से ऊपर तक खलबली मची है। सूरत से लौटे सभी 20 प्रवासी मजदूर, जिनकी कोरोना संक्रमित के रूप में पहचान हुई है, इन्‍हें कोविड अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अबतक रांची में 93, गढ़वा में 23, बोकारो में 10, पलामू में 8, हजारीबाग में 3, धनबाद में 2, सिमडेगा में 2, गिरिडीह में 2, देवघर में 2, दुमका में 2, जामताड़ा में 2, कोडरमा में 2 और गोड्डा में एक कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हो चुकी है।

अबतक कोरोना से सिर्फ 2 मौतें

शुक्रवार को एक ही दिन में रिकॉर्ड 28 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हुए। इन्‍हें अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई। इनमें रांची के 22 और पलामू तथा गढ़वा के तीन-तीन कोरोना संक्रमित शामिल हैं। इस तरह झारखंड में अब तक कुल 80 मरीज कोरोना से लड़कर जीत चुके हैं। हालांकि रांची की एक मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्‍त होने के बाद कार्डियक अरेस्‍ट के कारण अपनी जान गंवा चुकी है। कुल दो मरीजों की मौत कोरोना से हुई है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस