Move to Jagran APP

कांग्रेस बोली, आदिवासी किसी से भी अधिक देशभक्त होते हैं Ranchi News

Jharkhand. झारखंड सरकार के नए मंत्रियों ने कहा कि मुकदमों की वापसी घोषणापत्र का हिस्सा था। पांच साल में सभी वादे पूरे होंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 08:21 PM (IST)
कांग्रेस बोली, आदिवासी किसी से भी अधिक देशभक्त होते हैं Ranchi News
कांग्रेस बोली, आदिवासी किसी से भी अधिक देशभक्त होते हैं Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस कोटे से राज्य सरकार में मंत्री बने रामेश्वर उरांव और आलमगीर आलम ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया कि सीएनटी और एसपीटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुए मुकदमों की वापसी की बात गठबंधन के सभी दलों ने की थी और जो भी वादे किए गए थे, उसे पूरा करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

दोनों नेताओं ने कहा कि जनता से हमारा वादा लगभग एक जैसा है और शीघ्र ही कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत आगे की रणनीति तय की जाएगी। नेताओं ने कहा कि आदिवासी किसी से भी अधिक देशभक्त होते हैं लेकिन इनके खिलाफ गलत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। पत्थलगढ़ी करने पर इनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा किया गया जबकि पत्थलगढ़ी हमारी परंपरा का हिस्सा है।

रामेश्वर उरांव ने कहा कि 1857 से पहले आदिवासियों ने ही अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आंदोलन किया था। आदिवासी कभी देशद्रोही हो ही नहीं सकते। दैनिक जागरण के सवाल - डीसी और एसपी को बंधक बनानेवालों के साथ आप कैसे खड़े हो सकते हैं, पर नेताओं ने कहा कि परिस्थितियां ऐसी बन गई थीं लेकिन इससे सही ढंग से निपटा नहीं गया।

आइपीएस अधिकारी रह चुके रामेश्वर उरांव ने कहा कि खूंटी, चाईबासा और संताल परगना के आदिवासी हमेशा से राष्ट्रभक्त रहे हैं। मुकदमा वापसी के सवाल पर नेताओं ने कहा कि प्रक्रिया के तहत सभी फैसलों पर अनुकरण होगा। जिन मामलों में चार्जशीट भी हुई होगी उनपर भी सरकार फैसले लेगी। आलमगीर आलम ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून लोगों पर थोपा जा रहा था और जनता का फैसला यही बता रहा है कि यह कानून मंजूर नहीं है।

जनता ने डर का वातावरण बनाने के खिलाफ अपना वोट दिया है। एक अन्य सवाल के जवाब में दोनों ने कहा कि अब विकास योजनाओं के लिए पेड़ कटेंगे तो उससे कहीं ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे। सरकार यह सुनिश्चित करेगी। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर व अन्य मौजूद थे।

नए मंत्रियों को कांग्रेसियों ने सम्मानित किया

हेमंत सरकार में मंत्री बने प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव व विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को कांग्रेसियों ने प्रदेश मुख्यालय में सम्मानित किया। रांची महानगर कांग्रेस के अध्यक्ष संजय पांडेय ने इस अवसर पर कहा कि आम लोगों को कांग्रेस विधायकों से ढेरों उम्मीद है और इसे पूरा करने का दायित्व मंत्रियों पर है। मीडिया प्रभारी सोनल शांति ने कहा कि 7 जनवरी को कांग्रेस के सभी विधायकों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर दीपक ओझा, कमल ठाकुर, गौतम उपाध्यय, विशाल सिंह, अजय सिंह, संतोष सिंह, रंजित बड़ाइक, अजय जैन, राजेश कुजूर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.