Move to Jagran APP

Jharkhand CM हेमंत सोरेन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इसी केस में बंद हैं कई करीबी; जानिए एक दूसरे का कनेक्शन

Hemant Soren News अवैध खनन के जिस मामले में पूजा सिंघल पंकज मिश्रा प्रेम प्रकाश जैसे आरोपित जेल में बंद हैं उसी मामले में अब हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विपक्षी दल इसे प्रवर्तन निदेशालय के नोटिस के बाद मुख्यमंत्री पर लगातार हमलावर हैं।

By M. EkhlaqueEdited By: M EkhlaquePublished: Wed, 02 Nov 2022 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 06:13 PM (IST)
Jharkhand CM हेमंत सोरेन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इसी केस में बंद हैं कई करीबी; जानिए एक दूसरे का कनेक्शन
Jharkhand News: झारखंड सीएम हेमंत सोरेन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें। फोटो - फाइल

रांची, डिजिटल डेस्क। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand CM Hemant Soren) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए समन जारी कर दिया है। गुरुवार को सुबह 11.30 बजे उन्हें ईडी के रांची स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होना है। पूरा मामला अवैध खनन और मनी लांड्रिंग से संबंधित है। काफी समय से कयास लगाया जा रहा था कि 1000 करोड़ के इस अवैध खनन मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी जांच के दायरे में आ सकते हैं।

loksabha election banner

अवैध खनन और भ्रष्टाचार की यह कहानी झारखंड की भ्रष्ट आइएएस पूजा सिंघल और उसके सीए सुमन कुमार की गिरफ्तारी से शुरू हुई थी। इसी कड़ी में अब हेमंत सोरेन भी जांच के घेरे में आ गए हैं। इसके बाद झारखंड के राजनीतिक गलियारे में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। मसलन जांच के बाद हेमंत सोरेन का क्या होगा? क्या ईडी उन्हें भी अन्य आरोपितों की तरह गिरफ्तार करेगी?

सीएम हेमंत सोरेन के सभी आरोपित पहुंच चुके हैं जेल

अवैध खनन (Jharkhand Illegal Mining Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) कईयों से पूछताछ कर चुकी है। पूछताछ में शामिल होने वाले कई गिरफ्तार भी हो चुके हैं और फिलहाल रांची होटवार जेल में बंद हैं। कुछ बीमार होकर अस्पताल में इलाजरत भी हैं। ऐसा माना जाता है कि इस केस में गिरफ्तार होने वाले कई आरोपित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी हैं। इसी आधार पर विरोधी, हेमंत सोरेन पर न केवल गंभीर आरोप लगा रहे, बल्कि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की उम्मीद भी जता रहे हैं। विपक्ष इस पूरे भ्रष्टाचार के पीछे हेमंत सोरेन का हाथ होने का आरोप लगाता रहा है।

अब तक किसी को नहीं मिली जमानत

अवैध खनन मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार सभी आरोपित फिलहाल जेल में हैं और जमानत की गुहार लगा रहे। जमानत के लिए कभी बीमारी तो कभी कोई और वजह बता रहे हैं। अब तक अदालत ने किसी को जमानत नहीं दी है। इससे मामले की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है।

आरोपितों का हेमंत सोरेन से क्या है कनेक्शन

जिस आइएएस पूजा सिंघल से कहानी शुरू हुई, वह खान विभाग की सचिव थी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन स्वयं खान विभाग के मंत्री। इसी तरह जिस पंकज मिश्रा को ईडी ने गिरफ्तार किया है, वह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बरहेट विधानसभा क्षेत्र का विधायक प्रतिनिधि है। पंकज मिश्रा के घर से बैंक की कुछ चेकबुक और पासबुक भी बरामत हुई हैं, जिन पर हेमंत सोरेन के हस्ताक्षर हैं। हालांकि हस्ताक्षर असली हैं या जाली, ये अभी जांच का विषय है। इसी तरह ईडी ने एक तीसरे माफिया को गिरफ्तार किया है- प्रेम प्रकाश। ईडी ने जब छापेमारी की तो प्रेम प्रकाश के घर से सरकारी एके-47 बरामद हुई। ये AK47 मुख्यमंत्री आवास में तैनात सुरक्षा कर्मचारियों के लिए आवंटित थे। प्रेम प्रकाश न तो किसी पार्टी का नेता है और ही वीआइपी। हालांकि उसका कई नेताओं और नौकरशाहों से संपर्क रहा है। आरोप है कि प्रेम प्रकाश झारखंड में ठेकेदारी और ट्रांसफर पोस्टिंग का रैकेट चलाता है, चाहे सरकार किसी की भी हो। इनके अलावा भी खनन मामले में जो आरोपित अब तक गिरफ्तार हुए हैं, उनकी कड़ी कहीं न कहीं हेमंत सोरेन से जुड़ती दिख रही है। ईडी इसी कड़ी की जांच कर रही है।

Hemant Soren: मुख्यमंत्री आवास में हेमंत सोरेन ने झामुमो व कांग्रेस विधायकों की बुलाई आपात बैठक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.