Move to Jagran APP

CM हेमंत सोरेन ने रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी का किया उद्घाटन, बोले- डोनेट करने वालों को दिया जाएगा 1000 रुपये

Plasma Therapy in RIMS Ranchi. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि रिम्स में आज ये पहला क़दम है। अन्य मेडिकल कॉलेज में भी इसकी शुरुआत करेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 12:51 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 01:03 PM (IST)
CM हेमंत सोरेन ने रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी का किया उद्घाटन, बोले- डोनेट करने वालों को दिया जाएगा 1000 रुपये
CM हेमंत सोरेन ने रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी का किया उद्घाटन, बोले- डोनेट करने वालों को दिया जाएगा 1000 रुपये

रांची, जासं। Plasma Therapy in RIMS Ranchi Jharkhand मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज रिम्‍स में प्‍लाज्‍मा थेरेपी का उद्घाटन किया। कोविड-19 महामारी के कहर को रोकने और कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज मंगलवार को रिम्स के मॉडल ब्लड बैंक में इसका शुभारंभ किया। रिम्स के ब्लड बैंक को प्लाज्मा कलेक्शन के लिए पूरी तरह तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि समाज में कोई अफ़रातफ़री नहीं है। आप सभी सहयोग करें। हमलोग बेहतर करेंगे।

loksabha election banner

डोनेट करने वालों को दिया जाएगा एक हज़ार रुपये

हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी कई बार संक्रमित हो गए। पुलिस का एक जवान भी मारा गया जो दुखद है। रिम्स में आज ये पहला क़दम है। अन्य मेडिकल कॉलेज में भी इसकी शुरुआत करेंगे। उन्‍होंने कहा कि मंत्री मिथिलेश ठाकुर का प्लाज़्मा नहीं लिया जा सकेगा। आइसीएमआर गाइडलाइन के मापदंड पर वे सही नहीं पाए गए हैं। मंत्री को एसिंप्टोमेटिक कोरोना वायरस था। उनमें कोई लक्षण नहीं पाया गया था और उनका 28 दिन पूरा नहीं हो पाया है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्‍लाज्‍मा डोनेट करने वाले को सरकार एक हजार रुपया देगी।

बता दें कि प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोना पीडि़तों के इलाज करने की प्रक्रिया कई राज्यों में शुरू हो चुकी है। अब रिम्स में इसकी शुरुआत होने के बाद राज्य के गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को इसका फायदा मिलेगा। रिम्स कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. जेके मित्रा ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी वैसे मरीजों के लिए कारगर साबित होगी, जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है और शरीर में एंटी बॉडीज नहीं बन पा रहा है।

तेजी से होगा इलाज, रिकवरी रेट में होगी बढ़ोतरी

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना से निर्णायक लड़ाई लडऩे में मरीजों के साथ चिकित्सकों को भी सुविधा होगी। जमशेदपुर के टीएमएच और बोकारो के बीडीएच में भी प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किया जाएगा।

रिम्स के ब्लड बैंक में हुआ ट्रायल

रिम्स के मॉडल ब्लड बैंक में सोमवार को प्लाज्मा फरेसिस का ट्रायल भी किया गया। ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ. सुषमा ने बताया कि सोमवार को रिम्स में उपलब्ध संसाधन व उपकरणों से ब्लड से प्लाज्मा को अलग करने का ट्रायल किया गया, जो सफल रहा। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक खुद के संसाधन के साथ कन्वेंशन प्लाज्मा फरेसिस करने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्लाज्मा डोनर के लिए काउंसलिंग संबंधित प्रक्रिया के लिए अलग से टीम भी बनाई गई है। बता दें कि प्लाज्मा थेरेपी के लिए रिम्स में अलग से एफरेसिस मशीन नहीं है। अभी ब्लड बैंक में ही एक ही एफरेसिस मशीन है, जिसमें प्लेटलेट्स कलेक्शन का काम भी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.