रांची, डिजिटल डेस्क। Hemant Soren News झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार इस वर्ष दिसंबर में तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लेगी। इस अवसर को शानदार और यादगार बनाने के लिए सरकार ने कई स्तर पर तैयारियां कर रखी हैं। इस मौके पर हेमंत सोरेन सरकार की ओर से लोगों के लिए आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने की तैयारी है। अगले सप्ताह यानी 12 अक्टूबर से सरकार यह कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसके तहत जरूरतमंद लोगों को झारखंड सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना है।

दो चरणों में इसबार आयोजित होगा कार्यक्रम

इस कार्यक्रम का नाम दिया गया है- आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार। इस कार्यक्रम को सरकार दो चरणों में शुरू करने जा रही है। प्रथम चरण 12 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक का होगा। दूसरा चरण 1 नवंबर से 14 नवंबर तक होगा। झारखंड सरकार ने यह जानकारी लोगों से साझा की है।

पिछले साल 15 नवंबर को शुरू हुई योजना

मालूम हो कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले साल 15 नवंबर को झारखंड राज्य स्थापना दिवस पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसके तहत सरकार की ओर से पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर लोगों को तरह तरह की विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया था। अधिकारी और कर्मचारी इस शिविर में पहुंच कर लोगों की समस्याएं सुनते थे और आन द स्पाट उनका समाधान करते थे। इस बार भी कुछ ऐसा ही करने की योजना है। तब बड़ी संख्या में लोगों ने इस कार्यक्रम का लाभ उठाया था। लोगों ने इसकी खूब सराहना की थी।

जनता की समस्याओं का होगा तत्काल निदान

हेमंत सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि झारखंड सरकार की इस पहल का उद्देश्य कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निष्पादन करना है। ग्रामीणों को जल्द से जल्द लाभ उपलब्ध कराना है। कई ऐसी छोटी-छोटी समस्याएं हैं, जिनसे लोग जूझते रहते हैं। कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनकी जानकारी नहीं होने के कारण लोग लाभ नहीं उठा पाते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान ऐसी योजनाओं का ग्रामीण लाभ उठा सकेंगे। हर समस्या का यहां समाधान हो सकेगा।

पिछले साल 35.95 लाख लोगों ने दिया आवेदन

सरकार की ओर से बताया गया है कि वर्ष 2021 में इस तरह चलाए गए कार्यक्रम के दौरान कुल 35.95 आवेदन मिले थे। इनमें से 35.56 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई। यानी लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया।बयान में कहा गया है कि पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर हेमंत सोरेन सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। शिविर में ही आम जनता को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिया जाएगा।

इन योजनाओं का लाभ तत्काल देने की योजना

इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की विकास योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। कार्यक्रम के तहत ग्रीन राशन कार्ड के लिए झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) और अन्य योजनाओं के तहत आवेदन प्राप्त होंगे। इन सभी का लाभ लोगों को मौके पर दिया जाएगा।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट