रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल विस्तार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि 20 जनवरी तक मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। इसके लिए कांग्रेस से तीन विधायकों का नाम मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इस बाबत कांग्रेस नेताओं का मंथन भी अंतिम दौर मेें है। जल्द ही सूची आलाकमान की अनुमति के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तक पहुंचाई जाएगी। गौरतलब है कि 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस कोटे से दो मंत्रियों आलमगीर आलम और रामेश्वर उरांव और राजद कोटे से एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली थी।

उधर झारखंड मुक्ति मोर्चा में भी मंत्रिमंडल को लेकर नाम लगभग तय हैैं। मिली जानकारी के अनुसार इस दफा कुछ नए और युवा चेहरों को जगह मिल सकती है। इसमें चाईबासा के विधायक दीपक बिरूआ, बिशुनपुर के विधायक चमरा लिंडा, गढ़वा के विधायक मिथिलेश ठाकुर का नाम आगे चल रहा है। दीपक बिरूआ लगातार दो बार चाईबासा से जीतने में सफल हुए हैैं और संगठन में भी उनकी गहरी पकड़ और रुचि है जबकि मिथिलेश ठाकुर ने गढ़वा से पहली दफा जीत हासिल करने में कामयाबी पाई है।

मंत्रिमंडल में संताल परगना से ज्यादा भागीदारी होगी। दूसरा स्थान कोल्हान का होगा। इन दोनों प्रमंडलों में विधानसभा चुनाव के दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बेहतर प्रदर्शन कर दिखाया है। मनोहरपुर की विधायक जोबा मांझी भी मंत्री पद की रेस में हैैं। इसके अलावा चंपई सोरेन, स्टीफन मरांडी, नलिन सोरेन, मथुरा प्रसाद महतो, जगरनाथ महतो भी जोर लगा रहे हैैं।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस