Move to Jagran APP

Jharkhand में कफन पर सियासत, CM हेमंत का आधा-अधूरा वीडियो वायरल... सरकार ने चेताया VIDEO

Jharkhand CM Hemant Soren झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का आधा-अधूरा वीडियो वायरल है। कुछ समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया में मुफ्त का कफन उपलब्ध कराने की योजना के संबंध में भ्रामक खबरों पर सरकार ने आपत्ति दर्ज कराई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 03:23 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 05:41 AM (IST)
Jharkhand में कफन पर सियासत, CM हेमंत का आधा-अधूरा वीडियो वायरल... सरकार ने चेताया VIDEO
Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का आधा-अधूरा वीडियो वायरल है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand CM Hemant Soren झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का आधा-अधूरा वीडियो वायरल है। कुछ समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया में मुफ्त का कफन उपलब्ध कराने की योजना के संबंध में भ्रामक खबरों पर सरकार ने आपत्ति दर्ज कराई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री का आधा अधूरा वीडियो वायरल किया जा रहा है। हर मृत शरीर के लिए कफन एक सम्मान की वस्तु है और यह हर मृतक का अधिकार है कि शरीर का अंतिम संस्कार सम्मान के साथ होना चाहिए।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के दौरान अनेक लोग अपने परिवार से हमेशा हमेशा के लिए बिछड़ जा रहे हैं तथा उन्हें अंतिम संस्कार के लिये कफन भी नसीब नहीं हो पाने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान कपड़े की दुकानों के बंद होने के कारण मृत शरीर को कफन नसीब नहीं होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी और इस समस्या से निजात पाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा मुफ्त कफन योजना की घोषणा की गई है।

कोरोना महामारी के दौरान सरकार पूरी तत्परता के साथ कोरोना से निपटने का उपाय कर रही है। इसके बावजूद कुछ लोग महामारी से हार जा रहे हैं। कई मृत शरीर को छोड़कर परिवार वाले भी चले जा रहे हैं। उनका ससम्मान अंतिम संस्कार कराना भी सरकार का दायित्व है, इसी कड़ी में मुख्यमंत्री द्वारा मृत शरीर को मुफ्त कफन उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के समक्ष कैबिनेट मंत्री रामेश्वर उरांव और बन्ना गुप्ता ने भी दुकानें बंद होने के कारण कफन तक नसीब नहीं होने की बात उठाई थी।

सीएम हेमंत बोले, कफन पर राजनीति कर रही भाजपा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा पर करारा प्रहार करते हुए कहा है कि पार्टी कफन पर राजनीति करती है। भाजपा का एकमात्र उद्देश्य अफवाह फैलाना है। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के मद्देनजर पाबंदियों के कारण राज्य सरकार ने अंत्येष्टि के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई है लेकिन, भाजपा इस मसले पर अफवाह फैलाने की राजनीति कर रही है। आज पूरे देश में संक्रमण फैल चुका है। सवाल उठाया कि भाजपा चाहती है कि मरने के बाद भी लोगों को शांति नहीं मिले। ऐसी सोच कहां से आई। मुख्यमंत्री का आशय यह है कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में पाबंदियों के कारण अंत्येष्टि के लिए आवश्यक सामान मिलने में दिक्कत हो रही थी, इस कारण सरकार ने यह सब निश्शुल्क उपलब्ध कराया है। भाजपा ने बेवजह इस मुद्दे को तूल दिया है जबकि उत्तर प्रदेश का उदाहरण सबके सामने है।

सीएम ने किया करारा प्रहार, अफवाह फैलाना भाजपा का एकमात्र उद्देश्य

मुख्यमंत्री के पक्ष में पार्टी नेताओं ने भी मोर्चा खोल दिया है और झामुमो ने आरोप लगाया है कि भाजपा की सरकारें मृतकों को कफन भी नहीं दे सकी। राज्य के अपने मृतकों को निश्शुल्क अंत्येष्टि सामग्री का इंतजाम देने के निर्णय पर भाजपा सवाल उठा रही है क्योंकि उन्हें गरीब और गरीबी के दंश का पता नहीं है। पार्टी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव में पार्टी का नया नारा होगा - तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हारा कफन खींच लूंगा। पार्टी ने आगे कहा है कि धर्म के अनुसार सम्मानजनक अंत्येष्टि की जगह दफन और कफन भी भाजपा की सरकारें छीन ले रही हैं। जो सरकार मृतकों को कफन भी मुहैया नहीं करा सके, उससे और क्या उम्मीद की जा सकती है।

झामुमो को मिला कांग्रेस का साथ

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने बयान जारी कर कहा है कि जो कहकर आया कि मां गंगा ने बुलाया है, उसी की सरकार में गंगा में बगैर कफन के लोगों को धकेले जा रहा है। उनके चमचे यहां कफन पर राजनीति करते हैं। प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डा. राजेश गुप्ता छोटू ने कहा है कि भाजपा शासित राज्यों में कतारबद्ध जलती चिताओं, नदियों में बहते शव और बालू के रेत में दफनाई गई लाशों को पूरे देश ने देखा है। वहीं रेत में दबी लाशों पर राजनीति करने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार की भाजपा गठबंधन की सरकार इन शवों को अपनाने से भी इंकार करती रही है। ये ही भाजपा नेता अब मौत जैसी दुखद घटना और उन्हें कफन उपलब्ध कराने की बात को भी बतंगड़ बनाने में जुटे हैं।

भाजपा ने सरकार को घेरा

भाजपा राज्य सरकार पर हमलावार है। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न माध्यमों से भाजपा ने मुख्यमंत्री को घेरते हुए राज्य सरकार पर हमला बोला है। भाजपा के प्रदेश की कोर टीम के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी मुख्यमंत्री के वीडियो को शेयर करते हुए उन पर तीखा तंज कसा है। पात्रा ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, झारखंड के मुख्यमंत्री का एलान : राज्य में सभी लोगों को कफन मुफ्त दिय जाएगा। संबित पात्रा के ट्वीट पर उत्तर प्रदेश की खबरों को टैग करते हुए झामुमो ने पलटवार किया है।

झामुमो की ओर से कहा गया है कि पात्रा जी आपके उत्तर प्रदेश में मृतकों को कफन तक नहीं दे पा रही भाजपा शासित सरकार। भाजपा विधायल दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने राज्य सरकार के इस फैसले को पीड़ादायक बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि कफन मुफ्त में बांटने वाला आपका वक्तव्य जनमानस के लिए पीड़ादायक और हैरान करने वाला है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि अजीब विडंबना है कि जहां एक ओर केंद्र सरकार देशवासियों की जान बचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार जनता को फ्री में कफन बांटने पर जोर दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.