रांची, राज्य ब्यूरो। शुक्रवार को झारखंड कैबिनेट की बैठक में चार दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर विचार होने की संभावना है और इसके लिए तीन दर्जन से अधिक नियुक्ति नियमावली बनकर तैयार है। इन्हें विभागीय मंत्रियों के साथ-साथ कार्मिक और वित्त विभाग से सहमति मिल चुकी है। कुछ प्रस्तावों पर विधि विभाग की सहमति अभी मिलनी बाकी है। कैबिनेट विभाग में हालांकि गुरुवार की शाम तक एक भी प्रस्ताव नहीं पहुंचा था। सभी प्रस्ताव शुक्रवार को बैठक के पहले पहुंच जाने की बात कही जा रही है।

नियुक्तियों को लेकर सरकार पहले ही तमाम विभागों को नियमावली तैयार करने का निर्देश दे चुकी है। शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक विशेष तौर पर नियुक्ति नियमावलियों से संबंधित होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार तीन दर्जन से अधिक नियमावली संशोधित होकर कैबिनेट की स्वीकृति के लिए तैयार है और इन्हीं पर विचार किया जाएगा। सभी नियमावली में स्थानीय को रोजगार देने के लिए किए गए संशोधनों को शामिल किया गया है।

इसके अनुसार मैट्रिक और इंटर स्तरीय नौकरी के लिए झारखंड से मैट्रिक अथवा इंटर पास लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे लोगों को, जिन्हें स्थानीय भाषा का ज्ञान हो। इसके अलावा राज्य कर्मियों को डीए बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी सरकार विचार कर सकती है। हालांकि इससे संबंधित प्रस्ताव भी अभी कैबिनेट विभाग तक नहीं पहुंचा है।

स्थापना दिवस के मुख्य अतिथि हो सकते हैं राज्यपाल

झारखंड राज्य के स्थापना दिवस को भव्य तरीके से मनाने की पूरी तैयारी चल रही है। मुख्य कार्यक्रम प्रोजेक्ट भवन सभागार में आयोजित होगा और इस कार्यक्रम के लिए राज्यपाल को आमंत्रित करने की तैयारी चल रही है। कैबिनेट विभाग की ओर से इससे संबंधित तैयारियां अंतिम चरण में हैं। माना जा रहा है कि इसके लिए उच्च स्तर पर कोई व्यक्ति राज्यपाल को आमंत्रित करने के लिए उनसे जाकर मिलेगा। ज्ञात हो कि किसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आज तक कोई राज्यपाल प्रोजेक्ट भवन नहीं पहुंचे हैं।

इसके अलावा अन्य कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तय की जा रही है। राज्य सरकार की तैयारियों के अनुसार स्थापना दिवस के मौके पर बड़े पैमाने पर नियुक्ति पत्र भी बांटे जाएंगे। बीआइटी, सिंदरी के लिए सहायक प्रोफेसरों को नियुक्ति पत्र देने के साथ-साथ कई अन्य विभागों में लोगों को राेजगार पत्र बांटे जाएंगे। राज्य सरकार के विभागों ने अपने-अपने स्तर से नियुक्ति पत्र वितरण की तैयारियों को अंतिम स्वरूप देने की तैयारी शुरू कर दी है।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट