Move to Jagran APP

Jharkhand Budget Session: महिला दिवस पर सीता सोरेन ने सदन का किया संचालन, अनुदान मांग पर विपक्ष का वाकआउट

Jharkhand Budget Session अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज झारखंड विधानसभा में चल रहे बजट सत्र में जामा विधायक सीता सोरेन ने बतौर सभापति सदन का संचालन किया। इससे पहले झारखंड विधानसभा बजट सत्र के सातवें दिन भी भाजपा विधायकों का प्रदर्शन जारी रहा।

By Vikram GiriEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 05:31 PM (IST)
Jharkhand Budget Session: महिला दिवस पर सीता सोरेन ने सदन का किया संचालन, अनुदान मांग पर विपक्ष का वाकआउट
महिला दिवस पर सीता सोरेन ने बतौर सभापति आधे घंटे सदन का किया संचालन। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज झारखंड विधानसभा में चल रहे बजट सत्र में जामा विधायक सीता सोरेन ने बतौर सभापति सदन का संचालन किया। इससे पहले झारखंड विधानसभा बजट सत्र के सातवें दिन भी भाजपा विधायकों का प्रदर्शन जारी रहा। सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले विधानसभा परिसर में भाजपा विधायकों ने विभिन्न मांगों को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान जहां विपक्षी दल ने सत्ता पक्ष पर बिजली बिल में घोटाले का आरोप लगाया। वहीं, महिला दिवस के दिन महिलाओं की रक्षा में सरकार पर विफल होने का भी आरोप लगाया। महिला दिवस पर सीता सोरेन बतौर सभापति सदन का संचालन किया। अनुदान मांग पर सरकार के जवाब के दौरान विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। विपक्ष की अनुपस्थिति में कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की अनुदान मांगें ध्वनिमत से स्वीकृत की गई।

loksabha election banner

कृषि की अनुदान मांगों पर वाद-विवाद शुरू हो गया है। पूर्व मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कटौती प्रस्ताव पेश किया। कृषि बजट के औचित्य पर सवाल उठाया। कहा कि कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है।

भाजपा विधायक सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद लगातार नारेबाजी करतवेल में पहुंच गए। बिजली बिल में घोटाला बंद करो, लगा रहे नारा। वेल में पहुंचे। वेल में नारेबाजी कर रहे भाजपा विधायक। स्पीकर के बार-बार अनुरोध के बाद भी भाजपा विधायक वेल में प्रदर्शन करते रहे। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही 11.45 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

भाजपा विधायकों ने कहा, बिजली बिल में डबल कनेक्शन के नाम पर नागरिकों का भयादोहन कराया जा रहा है। इसमें बहुत बड़ा घोटाला हो रहा है। छतरपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित विधायक पुष्पा देवी छतरपुर अनुमंडल में अलग निबंधन कार्यालय की मांग को लेकर विधानसभा परिसर में धरने पर बैठीं। स्पीकर के कहने पर मंत्री बन्ना गुप्ता तथा बादल ने मांगों पर नियमानुसार कार्रवाई आश्वासन देते हुए उन्हें सदन में लाया। विधानसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू। बिजली बिल में मनमानी पर चर्चा की मांग को लेकर भाजपा विधायक विरंची नारायण व अन्य ने कार्यस्थगन का प्रस्ताव लाया। जिसे स्पीकर ने अमान्य कर दिया। इसके विरोध में विधायक हंगामा करते हुए वेल में पहुंच गए।

इधर, झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य की महिला विधायकों को महिला दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर उन्हें उपहार भेंट कर सम्मानित भी किया।

पूर्व कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कृषि ऋण माफी योजना पर सरकार को घेरा। आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि 2000 करोड़ की कर्ज माफी योजना के तहत अब तक महज 200 करोड़ का कर्ज माफ हुआ है। जबकि 1000 करोड़ सरेंडर हो गए। 3.86 लाख किसान जिनका कर्ज एनपीए हो गया है, उनकी ऋण माफी पर नहीं किया गया विचार। चालू वित्तीय वर्ष की बजट राशि सरकार खर्च नहीं कर सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.