रांची, जासं। Jharkhand Board 10-12th Exam 2021 झारखंड एकेडमिक काउंसिल अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह रांची विश्वविद्यालय के रेडियो खांची के स्टूडियो पहुंचे। जहां काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह का एक साक्षात्कार हुआ। रेडियो खांची के निदेशक आनंद ठाकुर ने परीक्षा से जुड़े कई सवाल पूछे। सवालों का जवाब देते हुए बताया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर लगातार जैक की ओर से तैयारियां की जा रही है। 

कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर विद्यार्थियों को कई जानकारी दी उन्होंने परीक्षा पैटर्न को लेकर भी विद्यार्थियों को बताया। उन्होंने दूसरी ओर पैटर्न में भी कई बदलाव किया गया है 40 फीसद प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, तो वही 60 फीसद सब्जेक्टिव होगा। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं ली जाएगी। ऐसे ही और भी कई जानकारियां दी गयी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में जो परीक्षक होंगे, उनका कोविड-19 टेस्ट कराना है और कौन करेगा। यह मामला सरकार के स्तर का है। उल्लेखनीय है कि 4 मई से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित हो रही है। 

जैक अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष सामान्य विज्ञान परीक्षार्थियों के लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। उन्हें विशेष छूट दी जाएगी। तमाम परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइजेशन करने का काम परीक्षा से पहले करा लिया जाएगा। विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए बिठाया जाएगा। साथ ही तमाम परीक्षार्थियों का थर्मल स्क्रीनिंग होने के बाद ही उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश करने दिया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप