रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand BEd Entrance Exam Result झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने झारखंड के सरकारी एवं गैर सरकारी बीएड संस्थानों में 2022-24 सत्र के लिए नामांकन को लेकर आयोजित प्रवेश परीक्षा का परिणाम बुधवार को जारी कर दिया। यह परीक्षा 23 अक्टूबर को रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, दुमका तथा पलामू के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। पर्षद द्वारा जारी परिणाम में कुंदन कुमार कामन मेरिट लिस्ट में पहले स्थान पर रहे हैं। इनके बाद टाप पांच अभ्यर्थियों में दूसरे से पांचवें स्थान पर क्रमश: शदमान अली, गौतम कुमार, रवि शेखर तथा महमूदउल हसन रहे।

प्रवेश परीक्षा के माध्यम से इसबार हो रहा दाखिला

बता दें कि राज्य सरकार ने इस वर्ष बीएड संस्थानों में 2022-24 सत्र के लिए नामांकन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लेने का निर्णय लिया था। पर्षद ने 26 अप्रैल को ही बीएड में नामांकन को लेकर विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाए थे। साथ ही यह परीक्षा जून के पहले या दूसरे सप्ताह में ही संभावित थी, लेकिन मामला झारखंड उच्च न्यायालय में हाेने के कारण यह प्रवेश परीक्षा समय पर नहीं हो पाई थी। विभाग ने सितंबर माह में इस आधार पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की सहमति दी कि नामांकन प्रक्रिया विनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी प्राइवेट टीचर ट्रेनिंग कालेज एसोसिएशन व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य के मामले में आनेवाले आदेश से प्रभावित होगी।

आइटीआइ प्रशिक्षण अधिकारी नियुक्ति की तिथि बढ़ी

इधर, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने राज्य के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। पहले 17 नवंबर को आनलाइन निबंधन की तिथि खत्म हो रही थी। अब अभ्यर्थी दो दिसंबर तक आनलाइन निबंधन करा सकेंगे। चार दिसंबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान होगा तथा छह से 12 दिसंबर तक फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड होंगे। आनलाइन आवेदन में किसी प्रकार के संशोधन के लिए सात से 10 दिसंबर तक लिंक खुला रहेगा। वहीं, आयोग ने झारखंड सामान्य स्नातक स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के तहत वैध आवेदकों को अद्यतन फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए 18 नवंबर से दो दिसंबर तक तिथि निर्धारित की है। आयोग ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट