रांची, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनाव के परिणाम का असर झारखंड विधानसभा पर भी पड़ेगा। मानसून सत्र के दौरान विधानसभा का नजारा बदला-बदला सा होगा। सत्तापक्ष की अगली कतार में मंत्रियों संग बैठने वाले आजसू पार्टी के चंद्रप्रकाश चौधरी विधानसभा में नहीं दिखेंगे। चौधरी गिरिडीह से सांसद निर्वाचित हुए हैं। संभावना है कि जल्द ही उनके स्थान पर आजसू पार्टी किसी नए चेहरे को मंत्री पद के लिए आगे करेगी।

कयास यह भी लगाया जा रहा है कि आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो भी मंत्री बन सकते हैं। हालांकि सुदेश महतो अभी विस सदस्य नहीं हैं। प्रावधान के मुताबिक बगैर विधानसभा का सदस्य बने छह माह तक मंत्री के पद पर रहा जा सकता है। इस बीच विधानसभा का चुनाव भी होना है। अगर सुदेश महतो मंत्री नहीं बने तो वे पार्टी से राजकिशोर महतो, रामचंद्र सहिस आदि को आगे कर सकते हैं।

फिलहाल इस बिंदु पर मंथन चल रहा है। सत्तापक्ष के बेंच से इतर विपक्षी बेंच पर भी बदलाव दिखेगा। कांग्र्रेस की विधायक गीता कोड़ा सदन में नजर नहीं आएंगी। गीता सिंहभूम से सांसद निर्वाचित हुई हैं। लोकसभा चुनाव से कुछ माह पूर्व गीता कोड़ा ने कांग्र्रेस की सदस्यता ग्र्रहण की थी। पार्टी ने उन्हें सिंहभूम से प्रत्याशी घोषित किया। मोदी लहर में भी गीता कोड़ा ने कांग्रेस का प्रदेश में खाता खोला। उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को कड़े मुकाबले में हराया।

दो निलंबित विधायक होंगे विधानसभा में

यह भी अजब संयोग है कि विधानसभा में विपक्षी बेंच और सत्तापक्ष के बेंच पर निलंबित विधायक भी नजर आएंगे। मांडू से झामुमो के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल पार्टी लाइन से इतर जाने के कारण निष्कासित किए गए हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की तो झामुमो ने तत्काल कार्रवाई की। पटेल की नजर गिरिडीह सीट पर थी। टिकट नहीं मिलने के कारण उन्होंने बगावत कर दिया। वे एनडीए की सभाओं, कार्यक्रमों और रोड शो में नजर आने लगे।

उधर, तमाड़ से आजसू पार्टी के विधायक विकास सिंह मुंडा को भी पार्टी ने निलंबित कर रखा है। उनपर दलीय अनुशासन तोडऩे का आरोप है। बदली राजनीतिक परिस्थिति में मुंडा झामुमो के करीब है, हालांकि उन्होंने विधिवत सदस्यता ग्र्रहण नहीं की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस