Move to Jagran APP

सत्तापक्ष के सवालों से बार-बार घिरे मंत्री

रांची : विधानसभा में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की विधायकों के सवाल बार-बार झे

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 03:01 AM (IST)
सत्तापक्ष के सवालों से बार-बार घिरे मंत्री
सत्तापक्ष के सवालों से बार-बार घिरे मंत्री

रांची : विधानसभा में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की विधायकों के सवाल बार-बार झेलने पड़े। हर बार प्रश्न पर वही फंस रहे थे। मनीष जायसवाल ने चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाकर 67 साल करने की वकालत की तो विधायकों ने सवाल उछाला कि मंत्री महोदय की क्या उम्र है? जायसवाल की दलील थी कि चिकित्सकों की भारी कमी को देखते हुए सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं है। बिहार में इसे लागू किया जा चुका है। मंत्री ने कहा कि 782 विशेषज्ञ और 418 एमबीबीएस डाक्टर बहाल किए जाएंगे। जेपीएससी को आवेदन भेजा गया है। बार-बार दबाव पड़ने पर मंत्री बोले-65 साल के बाद डाक्टर काम नहीं कर पाते हैं। इसपर ठिठोली हुई। राधाकृष्ण किशोर ने चुटकी ली कि 70 साल की उम्र में आप बेहतर काम कर रहे हैं। राज सिन्हा ने इसी बीच पीएमसीएच, धनबाद की 50 सीटें घटाने का मामला उठाया। उन्होंने इसे विभाग की लापरवाही करार दिया। ऐसा ही एक सवाल प्रदीप यादव का था। उनकी अनुपस्थिति में आलमगीर आलम ने पूरक प्रश्न पूछे। यह जानकारी मांगी कि राज्य में डाक्टरों के कितने पद हैं और अभी क्या स्थिति है। मंत्री ने बताया कि डाक्टरों के 2142 पदों के मुकाबले 1684 पद भरे हुए हैं।

loksabha election banner

-------

चुनौती देते हैं, नहीं है सांप काटने की दवा :

गंगोत्री कुजूर ने सर्पदंश की दवाई नहीं रहने का मामला उठाया। मंत्री ने दावा किया कि सभी जगहों पर दवाई भेजी जा चुकी है। इसपर शिवशंकर उरांव ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा कि गुमला अस्पताल में फोन लगाकर बात कीजिए। वहां सपकटी (सर्पदंश) की दवा उपलब्ध नहीं है। चंपई सोरेन के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि सभी स्थानों पर उप स्वास्थ्य केंद्र चालू कर देंगे।

-----

कैसे लागत बढ़ गई स्वास्थ्य केंद्र की :

प्रकाश राम का सवाल लातेहार के बालूमाथ में बन रहे स्वास्थ्य केंद्र को लेकर था। मंत्री ने कहा कि जल्द टेंडर कराकर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसपर राधाकृष्ण किशोर ने उन्हें घेरा। कहा, 2008 की योजना अभी तक पूरी नहीं हुई है। अब नए सिरे से टेंडर होगा तो लागत बढ़ जाएगी। यह लापरवाही है। मंत्री ने कहा कि आपको बनने से ना मतलब है?

----

सभी प्रखंडों में बनेगा आइटीआइ :

शुक्रवार को श्रम मंत्री राज पालिवार ने सदन में घोषणा की कि राज्य के हर प्रखंड में एक आइटीआइ बनेगा। उन्होंने मेनका सरदार को भरोसा दिलाया कि अगले वित्तीय वर्ष में पोटका और डुमरिया प्रखंड में आइटीआइ खुल जाएगा। जगरनाथ महतो के सवाल पर उन्होंने कहा कि चिरूडीह में भी आइटीआइ प्रस्तावित है।

----

अतिक्रमण की जमीन का नहीं बन सकता खतियान :

मंत्री सरयू राय ने सदन में स्पष्ट किया कि अतिक्रमण की जमीन को खतियानधारी करने का कोई कानून नहीं है। वे मनोनीत विधायक ग्लेन जोसेफ गालस्टन के सवाल का जवाब दे रहे थे। उनका कहना था कि रांची के खलारी प्रखंड के विभिन्न इलाकों गुलजारबाग, अमरूसदौड़ा, सांईनगर, प्रगतिनगर, बरवाटोली, नयाधौड़ा, चाणक्या धौड़ा समेत अन्य गावों में लोग गैर मजरूआ जमीन पर 70-80 साल से घर बनाकर रह रहे हैं।

----

कट रही है आनलाइन रसीद :

मंत्री अमर बाउरी ने दावा किया कि राज्य में आनलाइन निबंधन हो रहा है। सॉफ्टवेयर में सुधार किया गया है। वे बिरंची नारायण के प्रश्न का जवाब दे रहे थे। बिरंची नारायण ने बताया कि रांची समेत तमाम नगर पालिका क्षेत्र में एक साल से ऑनलाइन मालगुजारी की रसीद नहीं कट रही है। इससे सरकार को लाखों का नुकसान हो रहा है। अनंत कुमार ओझा के सवाल के जवाब में मंत्री सरयू राय ने बताया कि चॉय जाति को ओबीसी की सुविधाएं मिलती है। इसे अनुसूचित जनजाति का लाभ देने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा जा सकता है।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.