रांची, जासं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने वर्ष 2020 में 8 एवं 9 जनवरी को होने वाली नौंवी की वार्षिक परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया। जैक ने पांच विषयों हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व गणित के लिए एक-एक मॉडल प्रश्नपत्र जारी किया है। यह झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओभी.इन पर उपलब्ध है। 

सभी मॉडल प्रश्नपत्रों का पूर्णांक 50-50 है। प्रश्नों की संख्या भी 50-50 है। सभी प्रश्न बहुकिल्पीय हैं। सभी मॉडल प्रश्नपत्रों में अंत में उत्तर भी दिए गए हैं। केवल विज्ञान के प्रश्न हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी हैं। जैक ने विद्यार्थियों से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर अभ्यास करने को कहा है। साथ ही सभी स्कूल के प्राचार्य से कहा है कि जो विद्यार्थी मॉडल प्रश्नपत्र डाउनलोड नहीं कर सकते हैं उसे उपलब्ध कराएं।

हिंदी में दो गद्दांश से 10 प्रश्न

हिंदी ए के मॉडल प्रश्नपत्र में दो गद्दांश हैं। इससे 5-5 प्रश्न हैं। पत्र लेखन में खाली जगहों को भरने से संबंधित पांच व व्याकरण से 15 प्रश्न हैं। पाठ्यपुस्तक से भी 15 प्रश्न हैं। हिंदी की तरह ही अंग्रेजी में दो पैसेज से 10 प्रश्न, पत्र लेखन में खाली जगह को भरने से संबंधित 5 प्रश्न, ग्रामर से 19 तथा पाठ्यपुस्तक से 16 प्रश्न हैं। साइंस में फिजिक्स

विलंब शुल्क के साथ पंजीयन 22 तक

जैक वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का पंजीयन विलंब शुल्क के साथ 22 नवंबर तक होगा। पंजीयन कराने वाले ही 8 जनवरी 2020 से होने वाली नौवीं की परीक्षा में भाग लेंगे।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप