Move to Jagran APP

झारखंड में मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 27 से

Matric and Inter Evaluation जैक ने कॉपियों की जांच के लिए राज्यभर में बनाए 68 मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं। इस साल 20 मई से पहले मैट्रिक का रिजल्ट निकल जाएगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 03:46 PM (IST)
झारखंड में मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 27 से
झारखंड में मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 27 से

रांची, जासं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 27 मार्च से शुरू हो जाएगा। इसके लिए राज्य में 68 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। नौ मार्च को परीक्षा समाप्त होने से पहले ही मूल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी गई थी। बीते वर्ष रिजल्ट विलंब हुआ था, लेकिन इस बार समय पर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को नामांकन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

loksabha election banner

मैट्रिक का रिजल्ट 20 मई से पहले और इंटर का 30 मई से पहले जारी कर दिया जाएगा। ये बातें जैक अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कही। अध्यक्ष ने कहा कि मूल्यांकन में नवनियुक्त पीजीटी शिक्षकों को भी लगाया जाएगा। इससे पहले इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। मौके पर जैक उपाध्यक्ष फूल सिंह, सचिव महीप कुमार सिंह, संयुक्त सचिव यूएन मिंज सहित अन्य थे। 

मैट्रिक के 36 व इंटर के 32 केंद्र
अध्यक्ष ने कहा कि मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए राज्य में 68 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें इंटर के लिए 32 व मैट्रिक के लिए 36 केंद्र हैं। इंटर के 32 मूल्यांकन केंद्रों मेंं साइंस के 7, कॉमर्स के 5 व आट्र्स के 20 केंद्र बनाए गए हैं। अध्यक्ष ने कहा कि सभी केंद्रों पर पहली बार जैमर लगाया जाएगा। इसके लिए गृह विभाग को पत्र लिखा गया है। 

सभी की बायोमीट्रिक उपस्थिति जरूरी
जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने कहा कि सभी परीक्षकों को मूल्यांकन केंद्र पर बायोमीट्रिक अटेंडेंस बनाना होगा। सरकारी शिक्षक व मान्यता प्राप्त स्कूल के शिक्षकों दोनों के लिए समान नियम होंगे। सभी को अटेंडेस बनाना अनिवार्य होगा। कहा, जनजातीय व क्षेत्रीय भाषाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक मार्च से ही शुरू कर दिया गया है। 

आकांक्षा परीक्षा 17 से, 120 प्रश्नों के लिए मिलेंगे तीन घंटे
आकांक्षा की परीक्षा 10:45 से 2 बजे तक होगी। इसमें 15 मिनट प्रश्न पढऩे के लिए मिलेंगे। कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ/बायोलॉजी से 40-40 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा 17 मार्च को होगी। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 मार्च निर्धारित है। यह पूरी तरह निश्शुल्क है। 

208 परीक्षार्थी निष्कासित
जैक सचिव ने बताया कि इंटर व मैट्रिक की परीक्षा मेें राज्यभर से कदाचार में पकड़े जाने पर 208 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए थे। इसमें इंटर के 189 और मैट्रिक के 19 परीक्षार्थी थे। बीते वर्ष की तुलना में इस बार निष्कासित होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। 

13 मार्च से होगा प्रशिक्षण
मूल्यांकन कार्य में लगाए जाने वाले नवनियुक्त पीजीटी शिक्षकों का प्रशिक्षण 13 मार्च से शुरू हो जाएगा। दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के शिक्षकों का प्रशिक्षण जैक सभागार में 13 मार्च को होगा। इसी तरह उत्तरी छोटानागपुर का 16 मार्च, संताल परगना का 25 मार्च और पलामू प्रमंडल के शिक्षकों का प्रशिक्षण 26 मार्च को होगा। कोल्हान का अभी तय नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.