रांची, जागरण संवाददाता। झारखंड में सरकारी स्कूलों की आठवीं की बोर्ड परीक्षा मंगलवार शुरू हो रही है। इसे लेकर जैक ने परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा सामग्री जिलों को भेज दिया गए हैं। परीक्षा को लेकर राज्य भर में 3200 केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में 15 हजार स्कूल के लगभग छह लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा 11 जुलाई तक चलेगी। आठवीं बोर्ड परीक्षा दो चरण हो रही है। प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट पर हुई थी, दूसरे चरण की परीक्षा लिखित है, जिसके लिए परीक्षा उत्तरपुस्तिका में ली जा रही है। प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी मिलेगा। इस दौरान बच्चे प्रश्न पत्र पढ सकेंगे, लेकिन जवाब नहीं लिख सकेंगे।

इस बार होगी विशेष परीक्षा

दोनों चरण के अंकों के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जायेगा। 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर होगा। स्कूल 12 से 26 जुलाई तक आंतरिक मूल्यांकन का अंक अपलोड करेंगे। आठवीं बोर्ड परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा का भी प्रावधान है। वर्ष 2020 व 2021 में विशेष परीक्षा नहीं हुई थी। 2020 में कक्षा आठवीं की परीक्षा में असफल विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिया गया था। वर्ष 2021 में भी कोविड के कारण परीक्षा नहीं हुई थी। सभी परीक्षार्थी को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था।

12वीं कामर्स व आर्ट्स संकाय का रिजल्ट जून के अंत तक

जैक अब 12वीं के कामर्स व आर्ट्स संकाय का रिजल्ट जून के अंत तक जारी करने की तैयारी है। जैक सचिव ने बताया कि जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। उनका प्रयास है कि इस माह के अंत तक सारे रिजल्ट जारी हो जाए। रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया लगातार जारी है और जल्द ही इसे पूरा किया जा रहा है। हालांकि अभी जो स्थिति देखी गई है उसमें जुलाई का पहला सप्ताह भी लगने की उम्मीद है। मालूम हो कि जैक ने पिछले सप्ताह ही मैट्रिक और 12वीं साईंस का रिजल्ट जारी कर दिया था।

Edited By: M Ekhlaque