Move to Jagran APP

13 लाख के जेवरात चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखे चार नकाबपोश

चोरों ने दुकान में लगे 24 सीसीटीवी कैमरों में 16 को काट कर खोल लिया। आठ कैमरे नहीं खोल पाए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 03:13 PM (IST)
13 लाख के जेवरात चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखे चार नकाबपोश
13 लाख के जेवरात चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखे चार नकाबपोश

जागरण संवाददाता, रांची। मेन रोड स्थित कुंदन ज्वेलर्स से 13 लाख रुपये के जेवरात की चोरी का मामला सामने आया है। घटना शनिवार देर रात की है। चार चोर दुकान के तीन दरवाजे काट कर घुसे थे। दरवाजा काटने में गैस कटर का इस्तेमाल किया गया है। चोरी की यह घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। फुटेज में चार नकाबपोश देखे गए हैं।

loksabha election banner

चोर चार गैस सिलेंडर व कटर के साथ घुसे थे। इसके बाद चोरों ने दुकान में लगे 24 सीसीटीवी कैमरों में 16 को काट कर खोल लिया। ऊंची जगह पर लगे आठ कैमरे नहीं खोल पाए। घटना को अंजाम देने के बाद चोर गैस कटर व सिलेंडर छोड़ कर भाग गए।

दुकान खोलने पर मामला सामने आया:

इस घटना की जानकारी तब मिली, जब दुकान संचालक विजय कुमार रोज की तरह दुकान खोलने पहुंचे। दुकान खोलने पर उनके होश उड़ गए। काउंटर पर कैमरे पड़े थे। इसकी सूचना उन्होंने पुलिस को दी। मौके पर कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह, हिंदपीढ़ी इंस्पेक्टर दीपक कुमार, कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल समेत अन्य अधिकारी पहुंचे। मौके से एफएसएल की टीम व डॉग स्क्वायड भी मंगवाए गए। एफएसएल के विशेषज्ञों ने दुकान से कई फिंगर व फुट प्रिंट सैंपल एकत्र किए।

मुंह में कपड़े बांध कर खाली पैर घुसे थे चोर:

सीसीटीवी फुटेज में देखा गया कि चार चोर मुंह में कपड़े बांधकर दुकान में घुसे थे। चोरों ने पहले दुकान के दो शटर व एक लकड़ी का दरवाजा काटा। फिर बारी-बारी से 16 कैमरे खोले। इसके बाद एक डीवीआर खोलकर ले गए। हालांकि एक डीवीआर नहीं ले जा सके। आसपास के दुकानों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

करोड़ों के जेवर उड़ाने की थी तैयारी:

दुकान संचालक विजय कुमार के मुताबिक चोरों ने जिस पेशेवर ढंग से एंट्री की थी, इससे आशंका लगाई जा रही है कि चोरों ने करोड़ों के जेवरात चुराने की तैयारी कर रखी थी। चोर संभवत: स्टोर रूम तोड़ने का प्रयास कर रहे थे। इस दौरान किसी तरह की आवाज या किसी गतिविधि की वजह से दुकान से जेवरात नहीं ले जा सके। केवल बाहर के काउंटर में रखे 25 किलो सोना और 125 ग्राम चांदी ले जा सके। विजय कुमार की लिखित शिकायत पर हिंदपीढ़ी थाना में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस छानबीन में जुट गई है।

छत की छोर तक ही जा सका डॉग:

डॉग स्क्वायड का डॉग दुकान की छत के पूरब-दक्षिण छोर तक ही जा सका। इसके बाद पेड़ के सामने रुक गया। इससे पुलिस आशंका जता रही है कि दुकान से सटे पेड़ के सहारे चोर बिल्डिंग तक पहुंचे थे। उसी रास्ते से सभी भाग निकले।

शक कच्छा-बनियान गिरोह पर:
एसएसपी ने चोरी की घटना के पीछे कच्छा-बनियान गिरोह के हाथ होने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा है हाल में पुंदाग सेल सिटी स्थित मंगलम ज्वेलर्स में हुई चोरी की घटना जैसे ही तकनीक अपनाए गए हैं। घटना को पेशेवर ढंग से अंजाम दिया गया है। यह किसी लोकल अपराधियों द्वारा अंजाम दिये जाने का संकेत नहीं दे रही है।

---

पेशेवर गिरोह के अपराधियों द्वारा घटना को अंजाम दिया गया है। घटना की जांच के लिए टास्कफोर्स का गठन किया गया है। आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को भी खंगाला जा रहा है। जल्द ही चोरों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

-कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी रांची।

---

यह भी पढ़ेंः सरकारी बैंकों में हड़ताल से आम लोगों की बढ़ी परेशानी

यह भी पढ़ेंः गम और मातम के बीच हुआ कुणाल का अंतिम संस्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.