Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: 5वें चरण के चुनाव में जयंत सिन्हा देश के तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी

Lok Sabha Election 2019. एडीआर रिपोर्ट के अनुसार 5वें चरण के कुल 668 उम्मीदवारों में से 184 की संपत्ति एक करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है। इनमें से ज्यादातर प्रत्याशी भाजपा के हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 05:38 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 11:36 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: 5वें चरण के चुनाव में जयंत सिन्हा देश के तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी
Lok Sabha Election 2019: 5वें चरण के चुनाव में जयंत सिन्हा देश के तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी

रांची, जेएनएन। हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव में देश के तीसरे सबसे धनी उम्मीदवार हैं। नेशनल इलेक्शन वाच (एनईडब्ल्यू) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और लखनऊ से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पूनम सिन्हा 193 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं।

loksabha election banner

सीतापुर से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के उम्मीदवार विजय कुमार मिश्रा इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 177 करोड़ रुपये से भी अधिक की है। जयंत सिन्हा की कुल संपत्ति 77 करोड़ रुपये से भी अधिक है। छह मई को होने वाले पांचवें चरण के चुनाव में कुल 674 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पांचवें चरण के कुल 668 उम्मीदवारों में से 184 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है। इनमें से ज्यादातर प्रत्याशी भाजपा से हैं।

बाबूलाल मरांडी पर सर्वाधिक 10 मामले लंबित
द्वितीय चरण में जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा संसदीय सीट के उम्मीदवार शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में झाविमो के प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी पर सर्वाधिक 10 मामले लंबित हैं। दस्तावेज के अनुसार रांची में कांग्रेस प्रत्याशी सुबोध कांत सहाय तथा निर्दलीय प्रत्याशी राजू महतो पर एक-एक अपराधिक मामले दर्ज हैं।

खूंटी में भारतीय अल्पसंख्यक सुरक्षा महासंघ के प्रत्याशी नील जस्टिन बेक के विरुद्ध तीन मामले दर्ज हैं। वहीं, कोडरमा में झाविमो प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी के विरुद्ध दस, सीपीआइएमएल के राजकुमार यादव के विरुद्ध चार, राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी के अजय कृष्णा के विरुद्ध दो, मूल निवासी समाज पार्टी के प्रत्याशी ब्यास कुमार तथा बसपा के सरफराज अहमद के विरुद्ध एक-एक मामले लंबित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.