Move to Jagran APP

जमशेदपुर के कनिष्क और चतरा के अमित का आइएएस में चयन, यूपीएससी ने जारी की सूची

UPSC Reserved Quota Seats Result यूपीएससी की ओर से रिजर्व कोटे के लिए जारी सूची में झारखंड के भी दो छात्रों के नाम है। चार जनवरी को यूपीएससी ने चयनित छात्रों की सूची जारी की है। यूपीएससी की मुख्य परीक्षा का परिणाम पहले ही घोषित किया गया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 01:58 PM (IST)
जमशेदपुर के कनिष्क और चतरा के अमित का आइएएस में चयन, यूपीएससी ने जारी की सूची
चतरा का छात्र अमित व जमशेदपुर का छात्र कनिष्‍क।

जमशेदपुर/चतरा, जेएनएन। UPSC Civil Services Exam Result संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से सोमवार को जारी किए गए आरक्षित कोटे की सीटों के परीक्षा परिणाम में झारखंड के भी कई छात्रों ने परचम लहराया है। टाटा स्टील बीएसएल प्रोजेक्ट, अनगुल के हेड प्रशासन प्रभात शर्मा के पुत्र कनिष्क भी यूपीएससी में चयनित हुए हैं। इस सूची में 89 प्रतिभागियों के नाम हैं, जिसमें कनिष्क को 36वां स्थान मिला है। कनिष्क जमशेदपुर के लोयला स्कूल के विद्यार्थी रहे हैं और बिट्स पिलानी से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

loksabha election banner

प्रभात शर्मा टाटा स्टील जमशेदपुर में कारपोरेट कम्युनिकेसंस के हेड की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। उधर चतरा के हंटरगंज प्रखंड के नावाडीह निवासी अमित कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 39वां रैक हासिल किया है। अमित के माता और पिता पेशे से शिक्षक हैं। पिता संजय कुमार उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलूरी के प्रधानाध्यापक हैं, जबकि माता रेणु शर्मा उत्क्रमित मध्य विद्यालय झिकटिया में प्रधानाध्यापक हैं।

अमित ने सैनिक स्कूल झुमरीतिलैया से मैट्रिक, डीपीएस बोकारो से इंटरमीडिएट और बीआइटी मेसरा से बीटेक किया है। उसने 2018 में सीआरपीएफ की परीक्षा में द्वितीय स्थान हासिल किया था। इसके बाद 2019 में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 15वां रैक हासिल किया था। उनकी नियुक्ति डीएसपी के तौर पर हुई थी, लेकिन उन्होंने योगदान नहीं दिया था और 2019 में ही यूपीएससी की परीक्षा दी थी। अब इसी परीक्षा में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के लिए उनका चयन हुआ है।

यूपीएससी 2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम पहले घोषित किया गया था। बाद में रिजर्व कोटे की 89 सीटों का परिणाम चार जनवरी को जारी किया गया। इस सूची में 73 जेनरल, 14 ओबीसी, एक इडब्लूएस और एक एससी श्रेणी के छात्र शामिल हैं, जो सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 के बचे हुए स्थान को भरेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.