रांची, जासं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की कक्षा नौंवी की वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कुल 97 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। 97.425 प्रतिशत छात्र-छात्राएं परीक्षा में उत्‍तीर्ण हुए। आज दोपहर शिक्षा मंत्री ने रिजल्‍ट जारी किया। कुल 4 लाख 17 हजार 30 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें से 4 लाख 6 हजार 293 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की।

जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि 9वीं के रिजल्‍ट में लड़कों से अधिक लड़कियों ने परीक्षा पास की है। कुल एक लाख 93 हजार लड़कों ने परीक्षा पास की जबकि 2 लाख 12 हजार लड़कियों ने 9वीं की परीक्षा में सफलता हासिल की है। छात्र-छात्राएं अपना परिणाम जैक की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओवी.इन jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं।

आज दोपहर 1.30 बजे शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किए गए नतीजों में बताया गया है कि इस साल परीक्षा में लड़कों का रिजल्ट 97.59 फीसद और लड़कियों का रिजल्ट 97.27 फीसद रहा। इस बार कुल 4.17 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था, इसमें में 4.06 लाख बच्चे पास हुए हैं। रांची के 98 प्रतिशत बच्‍चे पास हुए हैं।

JAC 9th Result: ऐसे करें चेक

  • स्टूडेंट्स झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in या jacresults.com पर जाएं।
  • class 9th board examination Result से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी भरकर एंटर करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

बता दें कि कोडररमा पहले (95%), रांची दूसरे (93.9%) और हज़ारीबाग तीसरे (93.5%) नंबर पर रहा। पाकुड़ (75%) का परीक्षा परिणाम अंतिम पायदान पर रहा।

कुल विद्यार्थी- 4 लाख 17 हजार 30

कुल पास विद्यार्थी - 4 लाख 6 हजार 293

पास का प्रतिशत- 97.425%

कुल पास छात्र- 1 लाख 93 हजार

कुल पास छात्राएं- 2 लाख 12 हजार

इस परीक्षा में राज्यभर से 4.22 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा इसी वर्ष हुई थी। इसका रिजल्ट मार्च में तैयार कर लिया गया था, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह लंबित था। इधर आठवीं बोर्ड का रिजल्ट भी इसी सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद कक्षा 11वीं का रिजल्ट आएगा।

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए छात्र-छात्राओं से परीक्षा का रिजल्‍ट घरों पर ही देखने के लिए कहा गया है। घर से बाहर सार्वजनिक स्‍थान जैसे साइबर कैफे या किसी अन्‍य जगह जाकर रिजल्‍ट न देखें। इससे कोरोना वायरस से आप अपना बचाव कर सकते हैं। रिजल्‍ट देखने के लिए आप जैक की वेबसाइट पर जाएं और वहां अपना रोल नंबर व अन्‍य जानकारी दर्ज कर अपना रिजल्‍ट प्राप्‍त करें।

छात्र-छात्राओं के लिए यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि 9वीं के रिजल्‍ट में टॉपर की सूची जारी नहीं की जाती। और न ही टॉप टेन विद्यार्थियों की सूची जारी होती है। सिर्फ यह बताया जाता है कि कितने प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की और कितनों ने फेल किया। इसके अलावा जिलावार परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: JAC 9th Result 2020: आज एक बजे JAC 9th रिजल्ट, 4.22 लाख छात्रों ने दी परीक्षा; यहां देखें jac.jharkhand.gov.in

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस