रांची, जासं। Jharkhand Board, JAC 9th Result 2020 झारखंड एकेडमिक काउंसिल की कक्षा नौंवी की वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में बेटों से अधिक बेटियों ने सफलता हासिल की है। कुल 4 लाख 6 हजार 293 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पास की है। इसमें एक लाख 93 हजार लड़कों और 2 लाख 12 हजार लड़कियों ने परीक्षा पास की है। कुल 4 लाख 17 हजार 30 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। आज दोपहर 1:30 बजे जैक सभागार में रिजल्‍ट जारी किया गया। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट जैक की वेबसाइट www. jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं।

यह परीक्षा इसी वर्ष 21 व 22 जनवरी को हुई थी। इसका रिजल्ट भी मार्च में तैयार कर लिया गया था। लेकिन ऐन वक्त पर लाकडाउन हो जाने से जैक रिजल्ट जारी नहीं कर रहा था। इधर आठवीं बोर्ड का रिजल्ट भी इसी सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद कक्षा 11वीं का रिजल्ट आएगा।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विद्यार्थियों से कहा गया है कि वे अपने घरों पर ही रिजल्‍ट देखें। साइबर कैफे या कहीं और जाकर रिजल्‍ट देखने की जल्‍दबाजी न करें। रिजल्‍ट देखने के लिए जैक की वेबसाइट पर जाकर निम्‍न तरीके से परीक्षा परिणाम देखें। जैक की वेबसाइट पर जाने के बाद नौवीं के रिजल्‍ट पर क्लिक करें। इसके बाद अपना रोल नंबर और अन्‍य विवरण दर्ज करें।

विद्यार्थियों से कहा गया है कि अपना रिजल्‍ट जैक की वेबसाइट पर ही देखें। एक साल की कड़ी मेहनत का परिणाम आज विद्यार्थी देख सकेंगे। इस 9वीं की परीक्षा में इस बार 4.22 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था।

रिजल्‍ट जारी होने को लेकर विद्यार्थियों में उत्‍साह है। सभी अपने रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं। थोड़ी ही देर में परीक्षा परिणाम जारी होने वाला है। जैक सभागार में रिजल्‍ट जारी किया जाएगा।

यहां बता दें कि 9वीं के रिजल्‍ट में टॉपरों की सूचना नहीं दी जाती है। टॉप टेन भी नहीं जारी किया जाता है। जैक के द्वारा सिर्फ कितने विद्यार्थी पास हुए, कितने लड़के, कितने लडकियां इस परीक्षा में पास हुई, यही बताया जाएगा। इसके अलावा जिला वार रिजल्‍ट भी बताया जाएगा। इससे यह पता चलेगा कि राज्‍य में किस जिले में सबसे ज्‍यादा विद्यार्थी पास हुए।

यह भी पढ़ें: JAC 9th Result 2020: जैक की नौवीं कक्षा का परिणाम आज एक बजे, ऐसे देखें रिजल्‍ट

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस