Move to Jagran APP

बढ़ते कोरोना संक्रमण में जरूरी है डायबिटीज पर कंट्रोल, किचन में मौजूद इन चार चीजों का करें इस्तेमाल

कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। इस बार एक नया कोरोना वेरिएंट सी 1.2 सामने आया है जो चिंता का विषय़ बना हुआ है। बताया जा रहा है कि ये वेरिएंट पहले से मौजूद सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 01:02 PM (IST)
बढ़ते कोरोना संक्रमण में जरूरी है डायबिटीज पर कंट्रोल, किचन में मौजूद इन चार चीजों का करें इस्तेमाल
बढ़ते कोरोना संक्रमण में डायबिटीज को नियंत्रित रखना जरूरी। जागरण

रांची, जासं । कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। इस बार एक नया कोरोना वेरिएंट सी 1.2 सामने आया है जो चिंता का विषय़ बना हुआ है। बताया जा रहा है कि ये वेरिएंट पहले से मौजूद सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में हमें फिर से अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होेने की जरूरत है। कोरोना की दूसरी लहर में डायबिटीज से संक्रमित लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। हालांकि अगर थोड़ी सावधानी रखी जाए तो हमारे किचन में कई ऐसे सामान मौजूद हैं जिससे डायबिटीज को नियंत्रित रखा जा सकता है।

loksabha election banner

आयुर्वेदाचार्य डा भरत अग्रवाल बताते हैं कि भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले न केवल स्वाद को बढ़ावा देते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में हितकर हैं। ये मसाले औषधीय गुणों से भरे हुए हैं। चार ऐसे मसाले हैं जिन्हें खाने में शामिल करके हम बल्ड शूगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है। ये शरीर में एंटी-आक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। ये डायबिटीज के उपचार में मदद करती है। इसके साथ ही, हल्दी में एंडी इन्फ्लेमेंट्री गुण भी होता हैं। हल्दी दूध लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है।

मेथी

मेथी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है। ऐसे मरीज जिनका शुगर लेवल उपर रहता है। उनको मेथी के कुछ दाने रोज पानी भीगाकर खाना चाहिए। इससे काफी मदद मिलती है। मेथी के साग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी के औषधीय गुणों से सभी परिचित हैं। इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का तेजी से विकास होता है। तुलसी शरीर में शुगर के लेवल को संतुलित करने में भी मदद करता है। इसका अर्थ ये है कि जिनका शुगर लेवल उपर या नीचे रहता है वो इसका सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी में एंटी-वायरस, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रापर्टीज होती है। इसके अलावा इसमें एंटी-आक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। दालचीनी शूगर लेवल को नियंत्रित रखने में काफी फायदेमंद है। मगर इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसका ज्यादा इस्तेमाल पेट की परेशानी का कारण बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.