Move to Jagran APP

छठ के लिए तालाबों की सफाई का काम तेज, मेयर ने किया निरीक्षण

शुक्रवार को छठ पूजा की तैयारियों को लेकर शहर की मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजय वर्गीय के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने छह तालाबों का निरीक्षण किया, वहां चल रही साफ सफाई का जायजा लिया। मेयर द्वारा अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 08:15 AM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 08:15 AM (IST)
छठ के लिए तालाबों की सफाई का काम तेज, मेयर ने किया निरीक्षण
छठ के लिए तालाबों की सफाई का काम तेज, मेयर ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, रांची : छठ पूजा की तैयारी को लेकर मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय व नगर आयुक्त ने शुक्रवार को पांच तालाबों व कांके डैम में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण की शुरुआत रिम्स तालाब से शुरू हुई। तालाबों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के क्रम में मेयर आशा लकड़ा जिस मार्ग से गुजरी वहां सफाईकर्मी सुबह से ही सफाई करते नजर। हातमा तालाब जाने वाले मार्ग पर मेयर के आगमन से पूर्व नगर निगम की चार महिला सफाईकर्मी सड़क की सफाई कर रही थीं। जबकि हातमा तालाब के समीप निगम के सफाईकर्मी कच्ची नालियों की सफाई में जुटे हुए थे। सिर्फ यही नहीं आरएमएसडबल्यू (एस्सेल इंफ्रा) के कूड़ा उठाने वाले वाहन भी तालाब से निकाले गए घास व कूड़े के उठाव कार्य के लिए मेयर के आगमन से पूर्व ही तैनात कर दिए गया था। फिर जोड़ा तालाब होते हुए मेयर, डिप्टी मेयर समेत निगम के अधिकारी तेतर टोली तालाब पहुंचे। दिव्यायन तालाब पहुंचने से पूर्व ही नगर निगम के सफाईकर्मी सफाई कार्य में जुट चुके थे। तालाब की सीढि़यों पर फैली गंदगी के साथ-साथ मुख्य मार्ग की सफाई भी की जा रही थी। दिव्यायन तालाब का नजारा देख सभी सफाई व्यवस्था से संतुष्ट हुए। स्थानीय व्यक्ति को सीढ़ी पर कलर करते देख मेयर ने उन्हें रोका और कहा कि सीढ़ी पर कलर न करें। छठ घाट की घेराबंदी के लिए चूना पाउडर का उपयोग करें। कहा, छठ पूजा समिति को निर्देश दिया जाएगा कि जो लोग पहले आएं उन्हें सबसे पहले छठ घाट पर स्थल उपलब्ध कराएं। कहा, जल्द ही तालाब के चारों ओर गार्डेनिंग व हॉर्टिकल्चर किया जाएगा। लाइटिंग की व्यवस्था भी करायी जाएगी, ताकि रात में भी लोग तालाब का आनंद ले सकें। जिन तालाबों में शौचालय की सुविधा नहीं है, वहां शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा। इस अवसर पर उप नगर आयुक्त संजय कुमार, मुख्य अभियंता अजीत लुईस लकड़ा, अधीक्षण अभियंता विजय कुमार भगत, कार्यपालक अभियंता उमाशंकर राम, सहायक अभियंता बीरेंद्र कुमार, सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी समेत कई उपस्थित थे।

loksabha election banner

-------

शोभित कंस्ट्रक्शन को करें ब्लैकलिस्टेड

हातमा बस्ती तालाब का निरीक्षण करने के क्रम में मेयर ठेकेदार शोभित कंस्ट्रक्शन पर भड़क उठीं। तालाब का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण कार्य करा रहे ठेकेदार को उन्होंने फटकार भी लगाई। कहा, पिछले वर्ष जोड़ा तालाब का निरीक्षण करने पहुंची तो निर्माण कार्य के नाम पर एक मोटर लगाकर तालाब से पानी निकाला जा रहा था। हातमा तालाब का निर्माण कार्य भी समय पर पूरा नहीं हुआ। अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिया कि ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड करें। ठेकेदार ने तालाब निर्माण का कार्य दो वर्ष में भी पूरा नहीं किया। नगर आयुक्त ने भी ठेकेदार की कार्यशैली को देख मुख्य अभियंता को निर्देश दिया कि छठ पूजा से पूर्व तालाब के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण से संबंधित कार्य पूरा नहीं हुआ तो ठेकेदार को काली सूची में डाल दें।

-----

बंदोबस्ती की प्रक्रिया से अलग करें मेंटनेंस कंपोनेंट

दिव्यायन तालाब के निरीक्षण के क्रम में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि तालाबों की बंदोबस्ती के लिए एक भी समिति निविदा प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले रही है। तालाब की देखरेख में ही चयनित समिति को एक लाख रुपये खर्च हो जाएंगे, तो कोई तालाब की बंदोबस्ती का काम क्यों लेगा। तालाब की बंदोबस्ती की प्रक्रिया में मेंटनेंस का कंपोनेंट जोड़ दिया गया है। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि तालाबों की बंदोबस्ती की प्रक्रिया से मेंटनेंस कंपोनेंट को अलग कर प्रक्रिया को सरल करें, ताकि मछली पालन के लिए सभी तालाबों की बंदोबस्ती की जा सके।

------

नगर निगम की ओर से 12 तालाबों के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का काम कराया जा रहा है, ताकि इन जगहों पर आधारभूत संरचना बहाल हो। हाई कोर्ट ने भी निर्देश दिया है कि सालभर तालाबों को साफ रखें। करमटोली व बड़ा तालाब की स्थिति काफी खराब है। वहां निर्माण कार्य चल रहा है। इन जगहों पर छठव्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसलिए अस्थायी छठ घाट की वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाएगी।

- संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची।

-----

फिलहाल 12-13 तालाब रांची नगर निगम के जिम्मे हैं। इसके अलावा कुछ पब्लिक तालाब भी हैं। इन सभी तालाबों की सफाई करायी जा रही है। जिन तालाबों में फिलहाल काम चल रहा है, वहां छठ पूजा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। बड़ा तालाब में भी अस्थायी छठ घाट की व्यवस्था होगी।

- मनोज कुमार, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.