Move to Jagran APP

इंटरनेट मीडिया पर न्‍याय की उम्‍मीद, पुलिस की अनदेखी के कारण ट्वीट कर दूर हो रहीं शिकायतें

इन दिनों देखा जा रहा है कि पीड़ित व्यक्ति थाने के चक्कर लगाकर परेशान हो जाता है और कार्रवाई नहीं होती। शिकायतों पर कार्रवाई के बजाय मामले को टालने और समझौता कराने में ज्यादा रूचि दिखाई जाती है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 09:07 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 09:13 PM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर न्‍याय की उम्‍मीद, पुलिस की अनदेखी के कारण ट्वीट कर दूर हो रहीं शिकायतें
आला अधिकारियों की फटकार के बाद ही पुलिस की नींद खुलती है।

रांची, जासं। इंटरनेट मीडिया के बढ़ते प्रभाव के साथ थाना स्तर के मामलों में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। थानेदारों की अनदेखी और लापरवाही की शिकायतें ट्विटर पर दूर की जा रही है। ट्विटर पर की गई शिकायतों का निबटारा भी हो रहा है। हर शिकायतों पर वरीय अधिकारी संज्ञान लेकर संबंधित पुलिस अधिकारियों को कार्यवाही की जिम्मेवारी भी दे रहे हैं।

prime article banner

इससे आम लोगों में इंटरनेट मीडिया से फरियाद के लिए एक विश्वास जगी है। दनादन शिकायतें भी की जा रही हैं। इन दिनों देखा जा रहा है कि पीड़ित व्यक्ति थाने के चक्कर लगाकर परेशान हो जाता है और कार्रवाई नहीं होती। शिकायतों पर कार्रवाई के बजाय मामले को टालने और समझौता कराने में ज्यादा रुचि दिखाई जाती है। ऐसे कई मामले हैं जिनमें पुलिस लापरवाही करती है।

ट्विटर पर घटना वायरल होने व आला अधिकारियों की अधीनस्थों को फटकार के बाद ही पुलिस की नींद खुलती है और आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। ऐसे में कार्यप्रणाली पर ही अंगुली उठने लगी है। सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों फरियादी को कार्रवाई के लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लेना पड़ रहा है।

केस स्टडी 01

चतरा जिला के हंटरगंज थाना क्षेत्र के रहने वाला अनिल राम अरुणा दिव्य प्रोजेक्ट एवं मिनरल में काम करता है। विगत तीन वर्ष से टंडवा साइड में काम कर रहा है। बीते माह 16 जुलाई को कंपनी के रांची साइट मैनेजर वीरेंद्र प्रसाद सिंह द्वारा रांची बुलाए जाने पर पहुंचा था। इसके बाद 17 जुलाई को बताया गया कि आपका भाई 16 जुलाई की देर शाम से लापता है। इस संबंध में बसंत राम ने पंडरा ओपी में गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया है। मामले को लेकर परिजन कई अधिकारियों से गुहार लगा कर थक चुके हैं लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। इसी बीच सामाजिक कार्यकर्ता हरेद्र कुमार ने ट्वीट पर सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड पुलिस, रांची पुलिस सहित कई लोगों से जांच की गुहार लगाई है।

केस स्टडी 02

ओरमांझी में खुलेआम जुआ का खेल चलने की शिकायत ट्विटर पर की गई। डीजीपी और सीएम को ट्वीट किया गया। इसके बाद मामले की जांच की जिम्मेदारी रांची के एसएसपी को मिली है। रांची एसएसपी ने ओरमांझी थाने की पुलिस को कार्रवाई का निर्देश दिया है।

केस स्टडी 03

रांची के मेन रोड में एक युवक के साथ जमकर पिटाई की गई थी। इसमें युवक घायल हो गया था। मामले में थानेदार स्तर पर एफआइआर दर्ज नहीं की गई थी। इस पर युवक के एक दोस्त ने ट्विटर पर सीएम और डीजीपी को ट्वीट किया। इसके बाद रांची पुलिस को कार्रवाई का आदेश हुआ! लोअर बाजार थाने की पुलिस ने मामले में एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई की।

'टि्वटर सहित अन्य सोशल मीडिया पर आई शिकायतों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। हर मामलों पर संज्ञान लिया जाता है।' -सुरेंद्र कुमार झा, एसएसपी रांची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.