Move to Jagran APP

International Day Drug Abuse: ड्रग्‍स लेने वाले, गांजा-स्‍मैक पीने वालों का हाल देखिए... नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने यूं सुधारा

International Day Against Drug Abuse पूरे राज्य में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आजादी के अमृत महोत्सव पर नशे से आजादी का पखवारा कार्यक्रम चलाया। इसमें स्कूल कालेज के छात्र-छात्राओं से लेकर भीड़भाड़ वाले स्थान तक बड़ी संख्‍या में युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 04:50 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 09:27 AM (IST)
International Day Drug Abuse: ड्रग्‍स लेने वाले, गांजा-स्‍मैक पीने वालों का हाल देखिए... नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने यूं सुधारा
International Day Against Drug Abuse: झारखंड में पांच हजार बच्चों-युवाओं ने लिया 'ड्रग्स को ना, जीवन को हां' का संकल्प।

रांची, राज्य ब्यूरो। International Day Against Drug Abuse नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने आजादी के अमृत महोत्सव पर 12 जून से नशे से आजादी का पखवारा शुरू किया है, जिसका समापन 26 जून को होगा। 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। एनसीबी ने इस पूरे पखवारा के दौरान राज्य में पांच हजार से अधिक बच्चों-युवाओं को 'ड्रग्स को ना, जीवन को हां' का संकल्प दिलाया। स्कूल, कालेज से लेकर भीड़भाड़ वाले स्थान, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि में एनसीबी के अधिकारी-कर्मियों ने इस पखवारा में लोगों के बीच पर्चा बांटकर नशे के खिलाफ जागरूक किया और नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी दी।

loksabha election banner

एनसीबी के अनुसार इस वर्ष के जागरूकता कार्यक्रम का थीम था नशे से बचाव की चुनौतियां व समाधान। 15 दिनों के कार्यक्रम के दौरान एनसीबी ने रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में सीआइपी के चिकित्सकों के सहयोग से एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया, इसमें एनसीसी के कैडेट्स भी शामिल हुए, दूरदर्शन, प्रसार भारती के जोनल निदेशक मनीष कुमार ने नशा मुक्ति और पुनर्वास के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ पैनल पर चर्चा की, इसमें भी केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान के निदेशक शामिल हुए। इस पैनल चर्चा में नशे की चुनौतियां व उससे बचाव के उपाय पर चर्चा हुई।

23 जून को एनसीबी ने एनसीसी बटालियन में कैडेटों-युवाओं के लिए एक दिवसीय जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया, 24 जून को अनगड़ा स्थित सशस्त्र सीमा बल में एक दिवसीय व्यापक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शनी, पोस्टर, बैनर से नशा के खिलाफ जागरूक किया गया। दूरसंचार सेवा से भी लोगों को नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई। रेलवे स्टेशन पर नशीली दवाओं के प्रति जागरूकता संदेश, आडियो-विजुअल संदेश भी प्रसारित कराया गया। एनसीबी के रांची स्थित सब जोनल यूनिट के अध्यक्ष आराम अंथ ने नेतृत्व में इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

नशे के खिलाफ एनसीबी अधीक्षक रांची ने की लोगों से अपील

नशीली दवाओं के दुरुपयोग या अवैध तस्करी के बारे में जानकारी ईमेल या टेलीफोन नंबर 0612-2565160 या 0651-2280755 पर बिना किसी भय के दी जा सकती है। सूचनादाता की पहचान गुप्त रखी जाएगी और नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

  1. नशे के शिकार का जल्द इलाज कराएं। नजदीकी सरकारी अस्पताल या नशामुक्ति केंद्र या गैर सरकारी संगठन जो इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनकी मदद लें।
  2. नशीले पदार्थों के चक्कर में अपना वर्तमान बर्बाद न करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.