जासं, रांची : ओडिशा के गंजाम जिला अंतर्गत ब्रह्मपुर गांव के रहने वाले आरएसएस के स्वयंसेवक सीएच दामोदर आचार्य पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए साइकिल से दिल्ली की यात्रा पर निकले हैं। एक दिन में 80 से 100 किमी की यात्रा करते हैं। एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज ब्रह्मपुर में चालक के पद पर कार्यरत हैं। शनिवार को रांची पहुंचने के बाद रविवार को हजारीबाग के लिए रवाना होने से पूर्व दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा कि पर्यावरण पर संघ प्रमुख मोहन भागवत के संबोधन को सुनकर मैंने यह यात्रा करने का निर्णय लिया। 25 जनवरी को मैं अपने घर से निकला हूं और 28 फरवरी तक दिल्ली पहुंचने की योजना है। वहां पर्यावरण मंत्री से मिलकर उन्हें अपनी बात बताऊंगा। रास्ते में आरएसएस के स्वयंसेवक ठहरने व खाने की व्यवस्था करते हैं। मैं पहले विहिप से जुड़ा था, पांच वर्षो से आरएसएस से जुड़ा हूं। कहा, यदि सभी लोग एक भी पेड़ लगाएंगे तो पूरा देश हरा भरा हो जाएगा। सभी लोगों को पर्यावरण के सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए।

आरोग्य फाउंडेशन ऑफ इंडिया के नेत्र निदान वाहन का हुआ शुभारंभ

जासं, रांची : आरोग्य फाउंडेशन ऑफ इंडिया के नेत्र निदान वाहन का उद्घाटन कांके विधायक समरी लाल ने किया। इस वाहन में नेत्र जांच की आधुनिक मशीन लगी है। इसे तैयार करने में 50 लाख रुपये लगे हैं। अमेरिका में इस संगठन से जुड़े नंदु गुजराती ने इस वाहन को दान किया है।

रविवार को आरोग्य भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में आरोग्य फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ एमएस भंट्ट ने कहा कि इस वाहन को गांवों में चलाया जाएगा। 16 साल तक के स्कूली बच्चों की जांच की जाएगी। उन्हें निश्शुल्क चश्मा भी दिया जाएगा। वर्तमान समय में देश के आठ राज्य के उन्होंने कहा कि यह संस्था पिछले 15 वर्षो से स्वास्थ्य सेवा से वंचित सुदूर ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्रों में निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का काम कर रही है। अभी 12000 गांवों में आरोग्य फाउंडेशन का काम चल रहा है। इस वाहन के प्रभारी नेत्र चिकित्सक डॉ. राजमोहन हैं। राज्य सरकार से सेवानिवृत्त होने के बाद अपना पूरा समय इस संस्था को देने का तय किया है। इस अवसर पर एकल फाउंडेशन की रेखा जैन, प्रेम प्रकाश आर्या, संजय आजाद, नारायण, अमरेंद्र विष्णुपुरी, विजय राजगढिया, प्रभा भंट्ट सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस