Move to Jagran APP

Indigo: इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका... आज डीजीसीए की टीम पहुंचेगी रांची, अधिकारियों से होगी पूछताछ

Indigo Airlines रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर इंडिगो विमान में दिव्यांग बच्चे को चढ़ने से रोकने के मामले में जांच के लिए आज डीजीसीए की टीम रांची आएगी। इंडिगो के अधिकारियों से पूछताछ होगी। वहीं रांची पुलिस द्वारा इस मामले में आयोग के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 06:53 AM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 06:54 AM (IST)
Indigo: इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका... आज डीजीसीए की टीम पहुंचेगी रांची, अधिकारियों से होगी पूछताछ
Indigo Airlines: दिव्यांग बच्चे को इंडिगो प्लेन में चढ़ने से रोकने मामले को लेकर आज डीजीसीए की टीम पहुंचेगी रांची

रांची, जासं। Indigo Airlines झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर इंडिगो विमान में दिव्यांग बच्चे को चढ़ने से रोकने के मामले में जांच के लिए बुधवार को डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) की टीम रांची आएगी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इस मामले की तथ्यान्वेषी जांच के लिए तीन सदस्यीय दल गठित की है। यह दल रांची व हैदराबाद दोनों ही जगहों पर जाएगी और एक हफ्ते में उचित साक्ष्य एकत्रित कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इस घटना पर डीजीसीए को इंडिगो से एक रिपोर्ट मिल गई है। टीम बुधवार को रांची आएगी।

loksabha election banner

नागर विमानन मंत्री ने खुद मामले की जांच की बात कही

दरअसल, शनिवार को रांची से हैदराबाद जाने वाले इंडिगो विमान से सफर करने के लिए आए दिव्यांग बच्चे को एयरलाइंस कंपनी के कर्मियों ने रोक दिया था। इसे लेकर रांची से दिल्ली तक बवाल मचा हुआ है। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मामले को गंभीरता से लिया और ट्वीट कर उन्होंने खुद मामले की जांच की बात कही।

एयरपोर्ट प्रबंधन ने अपने स्तर पर की जांच

वहीं, एयरपोर्ट प्रबंधन ने मंगलवार को डीजीसीए को जवाब देने के लिए अपने स्तर पर जांच की, ताकि डीजीसीए को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दे सके। एक बार फिर से पूरे घटनाक्रम को लेकर सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया और एयरलाइंस कर्मी से भी पूछताछ की गई। एयरपोर्ट प्रबंधन ने पूरी जांच में अभी तक न तो एयरलाइंस कर्मी को दोषी पाया है और न ही यात्रा करने वाले पीड़ित यात्री को। फिलहाल डीजीसीए टीम के आने का इंतजार किया जा रहा है।

इंडिगो कर्मियों के व्यवहार की जमकर निंदा

इंटरनेट मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद लोग इंडिगो कर्मियों के व्यवहार की जमकर निंदा कर रहे हैं। इंडिगो प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि हम यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बच्चे और उनके परिवार के साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं किया गया। समय की परिस्थिति को देखते हुए सिर्फ उन्हें अगली फ्लाइट तक रुकने के लिए कहा गया था।

आयोग के निर्देश पर रांची पुलिस दर्ज करेगी प्राथमिकी

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर इंडिगो विमान में दिव्यांग बच्चे को चढ़ने से रोकने के मामले में पुलिस राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने रांची के एसएसपी को मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। हालांकि इस मामले में मंगलवार तक एफआइआर दर्ज नहीं की गई है। चूंकि आयोग का पत्र अधिकारिक रूप से रांची पुलिस के पास नहीं पहुंचा है।

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के अनुसार मामले में आयोग के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारिक रूप से पत्र मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इसके अलावा, मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस अपने स्तर से भी एक जांच कर रही है। जांच में आए तथ्यों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.