कोडरमा, जासं। कोरोना वायरस से लड़ रहे देश में अभी देशभर के अलग-अलग शहरों के लिए कुल 230 ट्रेनें रोज चलाई जा रही हैं। इस बीच लॉकडाउन में तमाम नियम व शर्तें मानकर अपने घर आ-जा रहे ट्रेन यात्रियों को बड़ा झटका लगा है। अगर आप नई दिल्‍ली, कोलकाता, पटना, जोधपुर, पुरी और अमृतसर से अपने घर आ रहे हैं तो अब आपके घर के नजदीक वाले स्‍टेशन पर आज से कई ट्रेनें नहीं रुकेंगी। 4 जून, गुरुवार से जिन ट्रेनों का स्‍टॉपेज वापस लिया गया है, उनमें हावड़ा-पटना हावड़ा, हावड़ा- जोधपुर एक्सप्रेस, नई दिल्‍ली-हावड़ा पूर्वा एक्‍सप्रेस, नई दिल्‍ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्‍सप्रेस, कोलकाता-अमृतसर-कोलकाता एक्‍सप्रेस शामिल हैं।

ये ट्रेनें अब सामान्‍य तौर पर पारसनाथ, कोडरमा में नहीं रुकेंगी। भारतीय रेल की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस- पारसनाथ, कोडरमा में अब अगले आदेश तक नहीं रुकेगी। वहीं  नई दिल्ली-हावड़ा पुर्वा एक्सप्रेस का पारसनाथ, कोडरमा में स्‍टॉपेज हटा लिया गया है। पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्पप्रेस अब चन्द्रपुरा, गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड में नहीं रुकेगी। वहीं कोलकता-अमृतसर एक्सप्रेस का अब पारसनाथ स्‍टेशन पर ठहराव नहीं होगा। हावड़ा-पटना एक्‍सप्रेस का ठहराव मधुपुर स्‍टेशन पर नहीं होगा।

झारखंड सरकार के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के पत्र के बाद धनबाद रेल मंडल ने कोडरमा सहित धनबाद रेल मंडल से होकर गुजरने वाली चार स्पेशल ट्रेनाें से तीन का ठहराव वापस ले लिया है। ऐसे में आवश्यक कार्य से यात्रा की योजना बना रहे और विभिन्न प्रदेशाें में फंसे लोगाें की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। उन्हें अपने घर आने में मायूसी हाथ लगी है। गत 22 मई से केंद्र सरकार ने देश भर में आरक्षण काउंटर भी खोल दिया था और 1 जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया।

पहले दिन सोमवार को कोडरमा स्टेशन पर अप और डाउन में पटना-रांची जनशताब्दी का परिचालन शुरू हुआ। थर्मल स्क्रीनिंग एवं मास्क लगाकर ट्रेन में आरक्षित और आरएसी वाले को ही प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति थी। इधर मंगलवार को भी दो ट्रेनें हावड़ा और पुरी से पहुंची। धनबाद रेल मंडल के वाणिज्य प्रबंधक एके पांडेय ने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय पर भारतीय रेलवे ने सहमति देते हुए इन ट्रेनाें का ठहराव 4 जून से अगले आदेश तक के लिए वापस ले लिया है।

ये ट्रेनें अप और डाउन में अब निम्‍न स्‍टेशनों पर नहीं रुकेगी 

  • 02307/08 : हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस- पारसनाथ, कोडरमा
  • 02381/82 : नई दिल्ली-हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस- पारसनाथ, कोडरमा
  • 02801/02 : पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्पप्रेस- चन्द्रपुरा, गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड
  • 02357/58 : कोलकता-अमृतसर एक्सप्रेस- पारसनाथ 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस