Move to Jagran APP

Kota-Ranchi Special Train: बहुत दिनों बाद स्‍टेशन पर दिखी रौनक, घर पहुंचते ही कोटा से लौटे छात्रों के चेहरे खिले

Kota-Ranchi Special Train कोटा से करीब एक हजार छात्र आज रांची पहुंचे हैं। घर वापसी होते ही उनके चेहरे एकदम से खिल गए। हटिया स्‍टेशन पर उतरते ही इन छात्रों ने राहत की लंबी सांस ली।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 08:49 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 12:40 PM (IST)
Kota-Ranchi Special Train: बहुत दिनों बाद स्‍टेशन पर दिखी रौनक, घर पहुंचते ही कोटा से लौटे छात्रों के चेहरे खिले
Kota-Ranchi Special Train: बहुत दिनों बाद स्‍टेशन पर दिखी रौनक, घर पहुंचते ही कोटा से लौटे छात्रों के चेहरे खिले

रांची, जेएनएन। Kota-Ranchi Special Train राजस्‍थान के कोटा में इंजीनियरिंग-मेडिकल की कोचिंग कर रहे करीब एक हजार छात्र शनिवार शाम कोटा-रांची स्‍पेशल ट्रेन से सकुशल रांची पहुंच गए हैं। इन छात्रों की घर वापसी होते ही उनके चेहरे एकदम से खिल गए। हटिया स्‍टेशन पर उतरते ही इन छात्रों ने राहत की लंबी सांस ली। ट्रेन से उतरते ही इन सभी छात्रों का गुलाब का फूल देकर स्‍वागत किया गया।

loksabha election banner

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी धरती पर कदम रखते ही छात्रों की सुध ली। सीएम ने कहा- युवाओं आपका अभिनंदन। माता-पिता परेशान न हों, आपके नौनिहालों की कुशलता की जिम्मेवारी हमारी है। इधर कोटा से करीब एक हजार छात्र आज रांची पहुंचे हैं। इन छात्रों को अब मेडिकल जांच के बाद उन्‍हें घर भेजा जा रहा है। छात्रों की अगवानी के लिए स्‍टेशन पर रांची के डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनिश गुप्‍ता मौजूद रहे। इस क्रम में बहुत दिनों बाद स्‍टेशन का नजारा बदला-बदला सा दिख रहा था। यहां कुलियों ने भी सामान ढोकर छात्रों को जरूरी मदद की।

झारखंड पहुंचकर छात्रों खिले चेहरे, कहा- धन्यवाद मुख्यमंत्री जी

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कोटा से झारखंड लौटे छात्रों की घर वापसी पर कहा कि लॉकडाउन में फंसे करीब एक हजार युवा झारखंड पहुंच चुके हैं। आप सभी युवाओं का अभिनंदन है। लॉकडाउन में आपके द्वारा बिताए हर पल की पीड़ा का आभास है मुझे। अब आप अपने घर आ चुके हैं। मैं सभी बच्चों के अभिभावकों से कहना चाहता हूं कि आपके नौनिहालों के बेहतर स्वास्थ्य की जिम्मेवारी सरकार की है। प्रशासन सही सलामत बच्चों को उनके घर तक पहुंचाएगा। विभिन्न जिलों के छात्र बस के माध्यम से अपने अपने घर को जाएंगे। रांची जिला के बच्चों को भी स्क्रीनिंग के बाद उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।

घबराने की आवश्यकता नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा छात्रों और अभिभावकों को परेशान होने की जरूरत नहीं। रांची के बच्चों का अस्पताल में स्क्रीनिंग होगा। स्क्रीनिंग के बाद बसों के जरिए बच्चे घर जाएंगे। अगर संक्रमण का कोई लक्षण नजर आता है तो फिर इसके लिए अलग प्रक्रिया होगी।

कोटा से स्पेशल ट्रेन से लोहरदगा के 18 विद्यार्थी पहुंचे रांची

लोहरदगा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई कर अपना भविष्य बनाने के लिए राजस्थान के कोटा गए विद्यार्थियों में से 18 विद्यार्थी शनिवार की देर रात लोहरदगा पहुंचेंगे। झारखंड सरकार के प्रयास से लोहरदगा आने वाले सभी 18 विद्यार्थियों के चेहरे पर ख़ुशी देखी जा रही है। कोटा से रेल मार्ग के ज़रिए अन्य विद्यार्थियों के साथ लोहरदगा के 18 विद्यार्थी रांची के हटिया स्टेशन पहुंचे। सभी बच्चों की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सुरक्षित बस से लोहरदगा बीएस कॉलेज स्टेडियम लाया जा रहा है।

यहां पहुंचने पर फिर से सभी विद्यार्थियों को मेडिकल जांच के बाद 14 दिनों तक होम कोरंटाइन में रहने की हिदायत के साथ घर जाने की अनुमति मिलेगी। विद्यार्थियों को बीएस कॉलेज स्टेडियम से उनके घर तक अपनी निगरानी में पहुंचाने के लिए प्रशासन अपनी ओर से तैयारी पूरी कर चुके हैं। बीएस कॉलेज स्टेडियम में विद्यार्थियों के इंतजार में उपायुक्त आकांक्षा रंजन, पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा, एसडीओ ज्योति कुमारी झा, सिविल सर्जन डा. विजय कुमार से लेकर पुलिस व प्रशासन के तमाम पदाधिकारी मौजूद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.