रांची, जेएनएन। Indian Railways IRCTC रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है । यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों के परिचालन की अवधि में विस्तार किया है। जिनके परिचालन की अवधि बढ़ी है, उनका ठहराव समय पूर्ववत रहेगा। इन गाडिय़ों के सभी कोच आरक्षित श्रेणी होंगे। यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा। ये सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेन बनकर चल रही हैं। इन ट्रेनों को 31 दिसंबर तक चलाने का निर्णय लिया था।

अब इसमें रांची -पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस और धनबाद -पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस का फेरा बढ़ा दिया गया है। दोनों ट्रेनें 31 जनवरी तक चलती रहेंगी ।  झारखंड बिहार के हजारों यात्रियों को इससे राहत मिलेगी। गंगा दामोदर एक्सप्रेस 31 जनवरी तक धनबाद से और वापसी में पटना से धनबाद के लिए ट्रेन को 1 फरवरी तक चलाया जाएगा। जनशताब्दी एक्सप्रेस 31 जनवरी तक चलाने का निर्णय लिया गया है। सोमवार को फेरा बढ़ाने का आदेश भी जारी किया गया।

नए साल में राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस का तोहफा

रांची, बोकारो और धनबाद के यात्रियों को उत्तर बिहार और ओडिशा पहुंचने को जल्द विकल्प मिल जाएगा। राउरकेला से रांची और धनबाद होकर जयनगर जानेवाली ट्रेन भी नए साल में पटरी पर लौट जाएगी। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। रांची से जयनगर के बीच चलने वाली इस ट्रेन को राउरकेला तक विस्तार की मंजूरी रेलवे बोर्ड ने पिछले महीने 23 नवंबर को ही दे दी है। दोनों ओर से टाइम टेबल भी निर्धारित हो चुके हैं।

जनवरी के दूसरे सप्ताह से ट्रेन चलने की संभावना जताई जा रही है। इस ट्रेन के चलने से रांची, बोकारो और धनबाद के यात्रियों को उत्तर बिहार के साथ-साथ ओडिशा पहुंचने का भी विकल्प मिल जाएगा। नीरज अंबष्ठ, डीआरएम रांची रेल मंडल ने बताया कि रेलवे बोर्ड से अब तक अनुमति नहीं मिली है। बोर्ड की मंजूरी मिलते ही राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस को चलाया जाएगा।

गंगा दामोदर एक्सप्रेस स्पेशल बनकर ही चलेगी

गंगा दामोदर एक्सप्रेस स्पेशल बनकर ही चलेगी । इस वजह से यात्रियों को नियमित ट्रेन की तुलना में सभी श्रेणियों में अधिक किराया चुकाना होगा। इतना ही नहीं इस ट्रेन में रेलवे ने तत्काल कोटा बंद कर दिया है। फेरा बढऩे के बाद भी यात्रियों को तत्काल सीट टिकट बुक कराने की अनुमति नहीं मिलेगी। 

रेलवे ने जन शताब्दी, गंगा दामोदर सहित कई ट्रेनों का परिचालन  31 जनवरी तक बढ़ाया

नए साल में रेलवे की ओर से राहत की खबर है। ट्रेन यात्रा को सहज बनाने के लिए कई पैसेंजर और एक्सप्रेस रेलगाड़ी चलाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। सभी रेल मंडलों को इस बाबत जरूरी निर्देश दिए गए हैं। इधर, रांची से पटना जानेवाली जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के फेरे 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिए गए हैं। रांची और पटना दोनों ओर से सफर करने वाले यात्री अब नए साल के पहले माह तक सफर कर सकेंगे।

मौर्य एक्सप्रेस के बाद अब धनबाद से पटना जानेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के फेरों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। गंगा-दामोदर एक्सप्रेस अब 31 जनवरी तक चलेगी। वापसी में पटना से धनबाद के लिए इस ट्रेन को एक फरवरी तक चलाया जाएगा।  पहले रेलवे ने दोनों ट्रेनों को 31 दिसंबर तक चलाने की घोषणा की थी। सोमवार को फेरे बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया।

चुकाना होगा स्पेशल ट्रेन का किराया, तत्काल कोटे से बुकिंग नहीं

पटना से धनबाद जानेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस अभी स्पेशल ट्रेन बनकर ही चलेगी। इस वजह से यात्रियों को नियमित ट्रेन की तुलना में सभी श्रेणियों में अधिक किराया चुकाना होगा। इतना ही नहीं इस ट्रेन में रेलवे ने तत्काल कोटा भी बंद कर दिया है। फेरे बढ़ने के बाद भी यात्रियों को तत्काल टिकट बुक कराने की अनुमति नहीं मिलेगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप