Move to Jagran APP

Indian Railways: रेलवे चलाएगा टमाटर व ब्रोकली स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्री ने की तारीफ: जानें क्‍या है योजना

Indian Railways रेलवे बोर्ड ने दक्षिण-पूर्व रेलवे के अधिकारियों को किसानों से संपर्क कर उन्हें मालगाडिय़ों से सब्जी ढुलाई के लिए राजी करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे कारोबारियों की तरह किसानों को भी फायदा पहुंचाना चाहता है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 11:56 AM (IST)
Indian Railways: रेलवे चलाएगा टमाटर व ब्रोकली स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्री ने की तारीफ: जानें क्‍या है योजना
इस कवायद से रेलवे का नुकसान भी कम होगा।

रांची, जासं। कारोबारियों के बाद अब रेलवे किसानों को माल ढुलाई के लिए तैयार करने की कोशिश में है। इसके तहत किसानों के उत्पाद को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए सब्जी के नाम पर स्पेशल ट्रेन चलाने पर मंथन चल रहा है। रेलवे बोर्ड ने दक्षिण-पूर्व जोन को पत्र लिखकर इलाके में संभावनाएं तलाश करने के लिए कहा है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रांची इलाके में टमाटर और ब्रोकली की पैदावार अधिक होती है।

prime article banner

इसलिए रेलवे इस इलाके से टमाटर और ब्रोकली को देश की बड़ी मंडियों तक ले जाने और किसानों को बेहतर मुनाफा दिलाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगी। ये टमाटर और ब्रोकली स्पेशल ट्रेन होंगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी को लेकर लगे लाकडाउन में यात्री ट्रेनें कम चल रही हैं। इसके चलते रेलवे का नुकसान हो रहा है। रेलवे माल ढुलाई और पार्सल ट्रेनें चलाकर नुकसान को कुछ हद तक पूरा करने की कोशिश में है।

इसके तहत माल ढुलाई के लिए छोटे कारोबारियों को भी रेलवे से जोड़ा जाएगा। कारोबारी रांची की मंडियों से टमाटर और ब्रोकली के अलावा अन्य सब्जियां लाद कर दूसरे राज्यों की बड़ी-बड़ी सब्जी मंडियों तक ले जाते हैं। ट्रकों से मंडी तक सब्जी पहुंचने में लगने वाले समय के मुकाबले रेलवे से ढुलाई कम समय में होगी। इससे किसानों की सब्जियां भी बर्बाद नहीं होंगी। अब रेलवे कारोबारियों की तरह किसानों के साथ भी मीटिंग करेगा और उन्हें रेलवे से जोडऩे की कवायद शुरू की जाएगी।

माल ढुलाई बढ़ाने के लिए बनी अधिकारियों की कमेटी

माल ढुलाई को बढ़ाने के लिए रांची मंडल में अधिकारियों की कमेटी बनी हुई है। यह कमेटी समय-समय पर कारोबारियों के साथ बैठक कर उनकी दिक्कतों का पता लगाती है और उसे हल करने की कोशिश करती है। यही कमेटी किसानों से भी संपर्क कायम करेगी।

एक पार्सल ट्रेन पर सब्जी लोड कर सकेंगे कई किसान

अधिकारियों का कहना है कि एक मालगाड़ी या पार्सल ट्रेन पर कई किसानों की सब्जियां लोड की जाएंगी। जैसे टमाटर स्पेशल ट्रेन पर सिर्फ टमाटर लोड होगा। मगर, कई किसान मिल कर अपने अपने टमाटर इस ट्रेन पर लोड कर अपना माल बड़ी मंडियों तक ले जा सकेंगे।

शालीमार-रांची पार्सल ट्रेन से हो चुकी शुरुआत

प्रयोग के तौर पर रेलवे बोर्ड ने दक्षिण पूर्व जोन में लाकडउन के समय से ही पार्सल ट्रेनें दौड़ानी शुरू कर दी। इसके तहत रांची में शालीमार-रांची पार्सल ट्रेन चल रही है। इस ट्रेन के माध्यम से इलाके से टमाटर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, खीरा आदि को देश की बड़ी मंडियों तक पहुंचाया गया।

दक्षिण-पूर्व जोन के एक अधिकारी ने बताया कि दो अप्रैल से 30 सितंबर तक दक्षिण-पूर्व रेलवे ने एक लाख दो हजार 440 टन फल और सब्जियां एक से दूसरी जगह पहुंचाईं। इसके लिए रेलवे ने पार्सल ट्रेनों की एक चेन बनाई है। रांची से सब्जियां शालीमार ले जाई जाती हैं और फिर शालीमार से मुंबई, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, पोरबंदर, जगदलपुर, तिरुअनंतपुरम आदि जगह के लिए पार्सल ट्रेनों में इन्हें लोड किया जाता है।

'रेलवे अगर किसानों को जोड़ता है। उनके लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती है तो यह अच्छी बात है। इससे किसानों को अपना माल बड़ी मंडियों तक ले जाने में आसानी होगी। अभी किसान ट्रकों के जरिए बड़ी मंडियों तक अपना उत्पाद ले जाते हैं।' -अरुण महतो, किसान पिठोरिया।

'रेलवे का किसानों को जोडऩे का प्रयास सराहनीय है। किसान अपनी उपज को बड़ी मंडियों तक कम समय में ले जा सकेंगे। इससे उनका मुनाफा भी बढ़ेगा और तरक्की भी होगी।' -जगलाल, किसान पिठोरिया।

'रेलवे माल ढुलाई बढ़ा रहा है। हमने लाकडाउन अवधि में कई स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई हैं। कारोबारियों को माल ढुलाई से जोड़ा जा रहा है। अब किसानों को भी इससे जोड़ा जाएगा।' -एस घोष, जनसंपर्क अधिकारी।

इधर, इस खबर के दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि रांची व उसके आसपास के क्षेत्रों मे होने वाले टमाटर व ब्रोकली उत्पादक किसानों की उपज को, देश की बड़ी मंडियों तक पहुंचाने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगी। इस सुविधा से किसानों को लाभ होगा व आय में वृद्धि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.