रांची [मुजतबा हैदर रिजवी] । ट्रेनों में यात्रियों की कमी के चलते ट्रेनों के रद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद रेलवे ने ट्रेन नंबर 02849 और ट्रेन नंबर 02850 हटिया पुणे हटिया स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया है। सात मई को हटिया से पुणे जाने वाली ट्रेन नंबर 02849 रद रहेगी। इसी तरह पुणे से हटिया आने वाली ट्रेन नंबर 02850 नौ मई को रद्द रहेगी। यह ट्रेनें कई दिनों से खाली चल रही थीं। ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे थे। इसीलिए यह कदम उठाया गया है। यही नहीं, रेलवे बोर्ड ने तीन अन्य ट्रेनों का भी परिचालन रद कर दिया है।

ट्रेन नंबर 02021 और ट्रेन नंबर 02022 हावड़ा बड़बिल स्पेशल ट्रेन, ट्रेन नंबर 02829 और 02 830 हावड़ा टाटा हावड़ा स्पेशल ट्रेन और ट्रेन नंबर 02257 और ट्रेन नंबर 02258 हावड़ा दीघा हावड़ा स्पेशल ट्रेन का परिचालन छह मई से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर आशीष भाटिया ने सभी खड़गपुर, आद्रा, चक्रधरपुर और रांची रेल मंडल के अधिकारियों को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दे दी है।

खाली चल रही हैं अधिकतर ट्रेनें

गौरतलब है कि कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में आंशिक लॉकडाउन जैसे हालात बने हुए हैं। सरकारें लोगों को अपने घरों में ही रहने को कह रही हैं। कोरोना के मरीजों के मिलने का सिलसिला चल रहा है। इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरों में हैं और ट्रेनों का सफर नहीं कर रहे हैं। जिन लोगों ने पहले ट्रेन के टिकट बुक कराए थे। वह भी अपने टिकट कैंसिल करा चुके हैं। इसी वजह से रेलवे ने उन ट्रेनों को कैंसिल करना शुरू कर दिया है, जिन पर बेहद कम यात्री सफर रहे हैं।

जोन ने दर्जन भर ट्रेनों को रद करने की मांगी अनुमति

रेलवे के अधिकारियों का कहना है अगर यही स्थिति रही तो ट्रेनों के रद होने का सिलसिला चलता रहेगा। सूत्र बताते हैं कि दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने रेलवे बोर्ड को तकरीबन दर्जन भर ट्रेनों के का परिचालन बंद करने की अनुशंसा करते हुए पत्र भेजा है। रेलवे बोर्ड से जैसे-जैसे हरी झंडी मिलती जाएगी ट्रेनों को रद्द किया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप