रांची,जासं। कोरोना महामारी के दौरान लोग सेहत को लेकर बहुत सचेत हो गए हैं। अधिकतर लोग संक्रमण से बचाव को लेकर छोटे-छोटे दिशा-निर्देशों के पालन के साथ ही सेहत से जुड़े प्रोडक्ट की खरीदारी भी कर रहे हैं। लोग अब बैक्टीरिया मुक्त सर्विस का दावा करने वाले इलेक्ट्रानिक उत्पादों को तरजीह दे रहे हैं। इस पूजा बाजार में एयर प्यूरीफायर, सैनिटाइजर मशीन, जूसर, डिश वॉशर आदि प्रोडक्ट की मांग बढ़ी है।

डिश वॉशर की मांग में तेजी से हुआ इजाफा

कोरोना काल में डिश वॉशर की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। महामारी के दौरान लोगों ने हाइजीन और बर्तनों को बिना किसी टच के ऑटोमेटिक पद्धति से वॉश करने के कारण डिश वॉशर को प्राथमिकता दी। बाजार में बॉश और आइएफबी कंपनी की डिश वॉशर की मांग बढ़ी है। मशीन में कई ट्रे दिए गए हैं, जो समय में 150 बर्तनों को एक साथ धो सकता है। बाजार में इन कीमत 42,000 से शुरू है।

अल्कलाइन युक्त वाटर फिल्टर पानी को रखता है सबसे शुद्ध

बाजार में अल्कलाइन युक्त वाटर फिल्टर की सर्वाधिक मांग है। यह बोङ्क्षरग के सॉल्टी व पीले पानी को प्यूरीफाइ कर शुद्ध बनाता है। केंट, एओ स्मिथ, उषा एवं हेवल्स कंपनी में अल्कलाइनयुक्त वाटर फिल्टर का वृहद रेंज है। बाजार में यह 15000 से 35000 रुपये तक उपलब्ध है।

डस्ट दूर करता है एयर प्यूरीफायर

रांची के मार्केट में डस्ट दूर करने वाले एयर प्यूरीफायर की आमद तीन-चार साल पहले ही हो गई थी। लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग इसे तरजीह नहीं देते थे। पिछले साल वैश्विक महामारी की वजह से मची हाहाकार के बाद जब लोग बैक्टीरियामुक्त उत्पादों की खोज करने लगे, तब उन्हें एयर प्यूरीफायर के विषय में जानकारी मिली। यह प्रोडक्ट डस्ट को दूर कर कमरे को बैक्टीरिया फ्री करता है, जिससे लोगों को शुद्ध हवा मिलती है। इस प्रोडक्ट को फिलिप्स, हेवल्स सहित अन्य कंपनियां बनाती हैं। बाजार में इसकी कीमत 12,000 से शुरू है। रूम कवरेज के हिसाब से यह अलग-अलग साइज में उपलब्ध है।

मोशन सेंसर सैनिटाइजर मशीन भी बाजार में उपलब्ध

कोराना काल के बाद हेल्थ कांशस उत्पादों में सैनिटाइजर की मांग सबसे अधिक बढ़ी है। ऐसे में कंपनियां भी पीछे नहीं रहीं और बाजार में मोशन सेंसर सैनिटाइजर मशीन को भी उतार दिया। मशीन के सामने हथेली रखने पर इसमें से सैनिटाइजर लिक्विड निकलता है। स्टेनलेस स्टील और फाइबार बॉडी में उपलब्ध इस प्रोडक्ट की कीमत 6000 से 10000 रुपये के बीच है।

बॉल बेयरिंग वाले जूसर को मिल रही तरजीह

बाजार में 500 से 900 वॉट के जूसर मशीन का संग्रह उपलब्ध है। बॉल बेयरिंग युक्त जूसर को लोग अधिक तरजीह देते हैं। विक्रेताओं का कहना है कि बॉल बेयरिंगयुक्त मोटर से जूस अच्छे से निकलता है। इसमें बीज क्रैक होने की संभावना भी कम होती है। फिलिप्स, हेवल्स, बजाज, केनस्टार, प्रेस्टीज आदि कंपनियों के जूसर की भी अच्छी-खासी मांग है। बाजार में 2000 से 6000 रुपये के बीच जूसर मशीन उपलब्ध हैं।

कोरोना काल में लोगों में स्वास्थ्य के प्रति काफी बदलाव आया है। विगत दो साल के दौरान लोग ज्यादातर हेल्थ कांशस प्रोडक्ट को ही खरीदने में तरजीह दे रहे हैं।

- जफर इमान, ओमेगा इलेक्ट्रानिक्स, मेन रोड।

पिछले एक साल में डिश वॉशर की मांग काफी बढ़ी है। लोग हाइजीन को ध्यान में रखकर इसे तरजीह दे रहे हैं। अन्य प्रोडक्ट को लेकर भी लोग जागरूक हो रहे हैं, जो अ'छा संकेत है।

- इरफान अहमद, भारत इलेक्ट्रानिक्स, मेन रोड।

Edited By: Kanchan Singh